रिपोर्ट , प्रमोद सिंह प्रिंस

उन्नाव - बागरमऊ स्थानीय आर आर डी एस इंटर कॉलेज प्रांगण में आज मेधावी छात्र छात्रा सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षक  विधायक राजबहादुर सिंह चंदेल ने कहा कि अनुशासनहीन व्यक्ति परिवार और समाज को पतन की ओर ले जाता है । जबकि अनुशासित व्यक्ति के आचरण से समाज और राष्ट्र का उत्थान होता है ।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को अनुशासित होकर लगन और परिश्रम से गुरुजनों का सानिध्य प्राप्त कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ग्रहण करने की सीख दी  ।शिक्षक विधायक श्री चन्देल ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों पर शिक्षण के मामले में उदासीनता बरतने का आरोप लगाया । कहा कि वित्त पोषित और सरकारी विद्यालयों में शिक्षा का स्तर लगातार गिरता जा रहा है । जबकि निजी विद्यालयों के शिक्षक स्वाध्याय तथा परिश्रम के बल पर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने में संलग्न है । इसीलिए आज निजी विद्यालयों के छात्र जिला और मंडल तथा प्रदेश के मेरिट  में स्थान प्राप्त कर रहे हैं ।

 उन्होंने सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को आगाह किया कि वह अपने पद की गरिमा और कर्तव्यों को याद करें और शिक्षित समाज के निर्माण में अपनी पूरी ताकत झोंक दें । उन्होंने कहा कि मेधावी छात्रों को पुरस्कृत करने से अन्य सभी छात्रों को भी भविष्य में अच्छे अंक लाने की प्रेरणा प्राप्त होती है । उन्होंने विद्यालय प्रबंध की जमकर तारीफ की और कहा कि वह इस विद्यालय को महाविद्यालय के रुप में देखना चाहते हैं  ।इसके लिए वह पूर्ण सहयोग देने को सदैव तत्पर रहेंगे।
संबोधन के पूर्व विद्यालय के मोटिवेशन स्पीकर संदीप अग्निहोत्री ने मां सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया । बाद में शिक्षक विधायक श्री चन्देल ने साइंस ओलिंपियाड 2018 में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जोन में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर छात्रा अंशिका मौर्या को गोल्ड मेडल के साथ ही पाँच हज़ार  का चेक प्रदान किया  ।
इसी प्रकार प्रदेश की मेरिट में स्थान पाने वाले दीपक पटेल व  शिवा पटेल को भी प्रशस्ति पत्र और पांच सौ के चेक प्रदान किए गए  ।इसके अलावा इंटरमीडिएट परीक्षा में जिले की टॉप टेन सूची के  रामजी , अभिषेक सिंह व  सचिन सिंह तथा हाईस्कूल की परीक्षा में अर्पित , आयुष द्विवेदी , शर्मा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया ।

 विद्यालय की सूची में प्रथम  स्थान पाने वाले रिया सिंह , विकास पाल , अर्जुनसिंह ,  राघवेन्द्र  , सिमरन ,रिया , मानसी , जय सिंह , राहुल , अदीबा , आकांक्षा , जैद , शिवा  पटेल  ,अंशिका गौतम , अनुज , प्रखर , आर्यांश , कौस्तुभ  दीक्षित  ,आयुष , तुषार विनीत  ,आस्था , विशाल , अवनीश अवस्थी , सचिन गुप्ता , रजनी छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।
 चन्देल ने बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रगति सिंह , अनीता  ,सौम्या श्रीवास्तव , शानू राठौर व सौम्या सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाओं को भी सम्मानित किया ।
विद्यालय के प्रबंधक पीके सैनी ने मुख्य अतिथि श्री चन्देल को मोमेंटो भेंट कर उनका अभिनंदन किया। जबकि कार्यक्रम के संयोजक अखिलेश कुमार  व  बृजेश चंद्र शुक्ल ने बहुमूल्य समय देने पर विधायक श्री चन्देल का आभार जताया । समारोह का संचालन मंजूल शर्मा ने किया ।
Share To:

Post A Comment: