संबल योजना से गरीबों को मिली आर्थिक सुरक्षा और सम्मान

मुख्यमंत्री चौहान ने छात्राओं को की साईकिल वितरित 

सीहोर 

जिले के रेहटी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने 33.48 लाख रुपये की लागत से बनने वाले यूनानी औषधालय का शीलान्यास किया। मुख्यमंत्री चौहान द्वारा गरीबों के कल्याण और विकास के लिए प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना से गरीबों को आर्थिक सुरक्षा और सम्मान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर छात्राओं को साईकिल वितरित की।
 मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संबल योजना के तहत गरीबों के लिए निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार की राज्य बीमार सहायता योजना तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई आयुष्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से गरीबों के लिए गंभीर बीमारी के निःशुल्क ईलाज की भी व्यवस्था की गई है। संबल योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर श्रमिक परिवार को चार लाख रूपए की सहायता प्रदान की जाती है और 60 साल से कम आयु में मृत्यु होने पर दो लाख रूपए की सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त मृत्यु होने पर तुरंत पांच हजार रूपए की अंत्येष्टि सहायता राशि प्रदान की जाती है।
 मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के तहत गरीबों के बकाया बिजली बिल माफ किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के बाद अब गरीबों के घर भी बिजली से रौषन हो रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना के तहत 200 रूपए प्रतिमाह के फ्लेट दर पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश में जितने भी गरीब लोग है जिनके पास रहने के लिए स्वयं की जमीन नहीं है उन्हें पट्टे वितरित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कच्चे मकानों, झोपड़ियों में रहने वाले गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान देने का काम किया जा रहा है।
Share To:

Post A Comment: