राजस्थान में हमले की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किए गए दो संदिग्ध आतंकवादियों के पास से इमारत की तस्वीरें बरामद हुई हैं। इसके मुंबई के कोलाबा में चाबड़ हाउस के आसपास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चाबड़ हाउस मुंबई में 2008 में हुए 26/11 के आतंकवादी हमले के टारगेट में से एक था।

मुंबई: मुंबई के कोलाबा स्थित चाबड़ हाउस की 'आतंकी रेकी' के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने इस यहूदी सामुदायिक केंद्र की सुरक्षा बढ़ा दी है। इसे 26/11, 2008 के आतंकवादी हमलों के दौरान निशाना बनाया गया था। दरअसल यह कार्रवाई पुणे पुलिस की ओर से राजस्थान के दो आतंकी संदिग्धों को पुणे से पकड़ने के बाद हुई है। जब वे 10 दिन पहले मोटरसाइकिल चोरी करते हुए पकड़े गए थे। उनकी पहचान 23 साल के मोहम्मद यूनुस खान और 24 साल के यूनुस याकूब साकी के रूप में की गई। दोनों मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले थे और उनके सिर पर 500,000 रुपये का इनाम था।
राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में उनके खिलाफ शुरुआती मामला दर्ज होने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जांच शुरू की। अप्रैल 2022 में एमपी में उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया। इसमें खान-साकी और 10 अन्य को मामले में आरोपी बनाया गया। पुणे पुलिस ने बाद में उन्हें एनआईए को सौंप दिया। इससे पता चला कि वे चरमपंथी समूह अल-सुफा से संदिग्ध संबंधों के साथ वांछित भगोड़े थे और एक साल से अधिक समय से पुणे में एक किराए के स्थान पर छिपे हुए थे।
पुणे एटीएस ने दबोचा
बाद में पुणे आतंकवाद निरोधी दस्ते ने शनिवार को रत्‍नागिरि से पकड़े गए अब्दुल कादिर और एक अन्य सहयोगी सहित दो और संदिग्धों को गिरफ्तार किया। दोनों को पहले गिरफ्तार किए गए खान-साकी जोड़ी से जुड़ा हुआ बताया गया है। आगे की पूछताछ और जांच में चाबड़ हाउस और मुंबई के अन्य स्थानों का एक नक्शा और तस्वीरें सामने आईं। जहां उन्होंने कथित तौर पर 'निगरानी' की थी। इसके अलावा उनसे लैपटॉप, कंप्यूटर, पेन-ड्राइव, हार्ड डिस्क और मोबाइल भी जब्त किए।
5 अगस्‍त तक भेजे गए ह‍िरासत में
उन्हें एक स्‍पेशल कोर्ट के सामने पेश किया गया। जहां से उन्‍हें 5 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज द‍िया गया है। जबकि उनके स्थानीय पुणे संपर्कों या सहयोगियों, उनके धन के स्रोतों, उनके यहां रहने के मकसद, अल-मॉड्यूल के बारे में आगे की जांच चल रही है। अंदेशा है कि सूफ़ा नेटवर्क राज्य के अलग-अलग हिस्सों में सक्रिय हो सकता है। (एजेंसियों से इनपुट के साथ)



Share To:

Post A Comment: