टी20 विश्व कप के 9वें संस्करण में ICC के बहुत सारे एसोसिएट मेंबर्स भाग ले रहे हैं. इन्हीं में से एक नाम नेपाल का है, लेकिन यह टीम अब तक अपने सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी के बिना खेल रही थी. इस महत्वपूर्ण खिलाड़ी का नाम संदीप लामिछाने हैं, जो नेपाल के कप्तान रह चुके हैं. हाल ही में खबर आई कि 2 बार वीजा के अपील ठुकराए जाने के बाद आखिरकार संदीप यूएसए में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में नेपाल के स्क्वाड को जॉइन करेंगे. मगर उनका यूएसए तक पहुंचने का सफर बेहद दिलचस्प रहा है.

जेल में बंद थे संदीप लामिछाने

दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2024 से कुछ महीने पहले तक संदीप लामिछाने जेल में बंद थे. उनपर काठमांडू में एक महिला का रेप करने का केस चल रहा था, जिसमें उन्हें 8 साल की सजा सुनाई गई थी. इसके अलावा उनपर कई लाख रुपये का जुर्माना भी ठोका गया, फिर भी संदीप इन आरोपों को खारिज करते रहे, इसलिए केस आगे बढ़ता रहा. आखिरकार लंबी प्रक्रिया के बाद 15 मई 2024 के दिन नेपाल के पठान हाई कोर्ट ने संदीप लामिछाने को सभी आरोपों से मुक्त करार दिया था. संदीप लामिछाने पर रेप के आरोपों के कारण उन्हें क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (CAN) ने सस्पेंड कर दिया था. मगर दोष मुक्त होने के बाद CAN ने उनपर से सस्पेंशन हटा दिया था. चूंकि टी20 वर्ल्ड कप पास आ रहा था, इसलिए कयास लगाए जाने लगे थे कि संदीप को वर्ल्ड कप स्क्वाड में शामिल किया जाएगा.

संदीप के समर्थन में प्रोटेस्ट

दरअसल नेपाल ने ICC से अनुमति लेकर पहले ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए 14 खिलाड़ियों के स्क्वाड का एलान किया क्योंकि एक स्थान संदीप लामिछाने के लिए छोड़ा गया था. उनकी मुश्किलें कम नहीं होने वाली थीं क्योंकि यूएसए एम्बेसी ने एक नहीं बल्कि 2 बार संदीप के वीजा की अपील ठुकरा दी थी. चूंकि संदीप नेपाल के मेन खिलाड़ियों में से एक बनकर उभरे, इसलिए उन्हें वीजा ना मिलने पर लोग संदीप के समर्थन में सड़कों पर उतर आए थे.

अब श्रीलंका के खिलाफ खेल सकते हैं मैच

आखिरकार क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल के अथक प्रयासों के बाद संदीप लामिछाने यूएसए चले गए हैं. नेपाल अभी तक टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे नीदरलैंड्स के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. नेपाल अगला मैच 12 जून को भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजे से श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी. काफी अधिक संभावनाएं हैं कि संदीप लामिछाने इस मैच में खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

Share To:

Post A Comment: