रिपोर्ट ,  प्रमोद सिंह प्रिंस 

उन्नाव - सम्पूर्ण समाधान दिवस जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता मे विकास खण्ड सिकन्दरपुर सरोसी के ग्राम पंचायत हाजीपुर सम्पन्न हुआ ।

 ग्राम सभा में चैपाल लगाकर विभागों की योजनावार समीक्षा करते हुए कहा कि प्रमुख योजनाएं जो गांव में संचालित हो रहे हैं उन योजनाओं की प्रगति अच्छी है गांव में जो भी योजनाएं संचालित हो रही हैं उनका पूरा लाभ लें, जो पात्र व्यक्ति छूट गए हैं उनको भी अगले वित्त वर्ष में जोड़ा जाएगा। 

गांव में बहुत ही समस्याएं ऐसी होती हैं जो पात्रता सूची में नहीं आ पाते हैं  उनको भी पात्रता सूची से जोड़ा जाएगा। प्रदेश की  मुख्यमंत्री का सपना है कि समाज का अंतिम व्यक्ति किसी भी योजना से वंचित ना रह जाए। 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती/सुरक्षा योजना के बारे में भी जानकारी दी गयी।

चैपाल में कृषि अधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री किसान सर्वहित योजना में किसी भी प्रकार से व्यक्ति की मृत्यू हो जाने या किसी प्राकृतिक आपदा होने पर परिवार को आर्थिक सहायता दी जाने की विस्तृत जानकारी दी। 

किसानों को खेती किसानी सम्बन्धि लाभ लेने हेतु पंजीकरण कराने को कहा गया। उन्होंने कहा कि किसान ज्वाइंट अकाउन्ट पंजीकरण करा लें ताकि किसान क्रेडिट कार्ड उनको उपलब्ध कराया जा सके। 
    
इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत आधे दाम पर बीज उपलब्ध करायें जा रहे हैं, अतः किसान अधिक से अधिक लाभ लें। 

जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत हाजीपुर गांव में 105 शौचालय पूर्ण करा लिये गये हैं। इस गांव के लोगों को लक्ष्य के अनरूपचालू सभी योजनाओं में लाभान्वित किया जा चुका है।
  
 इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने भी अपने विचार रखे व समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों ने भी अपने-अपने विभागों की योजनाओं के बारे में  ग्राम वासियों को अवगत कराया।
    इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रेम रंजन सिंह, उप जिलाधिकारी सुश्री पूजा अग्निहोत्री, पुलिस अधीक्षक हरीश रावत ,समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, समबन्धित क्षेत्राधिकारीएवं भारी संख्या में ग्रामीण, प्रधान आदि उपस्थित थे।

    
Share To:

Post A Comment: