आखिर तीन साल के लम्बे इंतजार के बाद गवर्नर के शासन में एम्स के निर्माण का कार्य कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया। सोमवार को फिलहाल बाउंड्री वाल का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। जमीन के कुछ हिस्से पर समुदाय विशेष का कब्जा है। इस वजह से विरोध प्रदर्शन की आशंका के चलते भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी। हालांकि, सब कुछ शांतिपूर्वक ही चला। महबूबा सरकार में तमाम प्रयासों के बाद भी इसका निर्माण कार्य परवान नहीं चढ़ सका था।अस्पताल 1954 कनाल जमीन पर बनेगा। इस पर 13.26 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कुछ दिन पहले डीसी सांबा ने एम्स की बाउंड्री वाल का शिलान्यास किया था। विजयपुर क्षेत्र में बनने वाले एम्स के निर्माण में तेजी लाते हुए सोमवार को रखवरोटिया में जेसीबी लगाकर दक्षिणी छोर पर बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य शुरू किया गया। यह अस्पताल निर्माण के दूसरे चरण का कार्य है। पहले चरण में भूमि अधिग्रहण तथा चिह्नांकन का कार्य शामिल था।


मोदी सरकार ने दूसरे बजट में की थी घोषणा
एम्स की घोषणा मोदी सरकार ने अपने दूसरे बजट में की थी। घोषणा के बाद शुरू में रखवरोटियां, शिवनगर, प्रताप सिंह पुरा, तारापुर, विजयपुर के कुछ लोगों ने विरोध किया था। वह इसके लिए चिह्नित भूमि का मुआवजा मांग रहे थे। इनमें से कई को सरकार की ओर से मुआवजा दिया गया। कुछ लोग अब भी अनधिकृत रूप से काबिज बताए जा रहे हैं।

खींचतान के बीच विजयपुर हुआ था फाइनल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब सांबा में एम्स बनाने की घोषणा की थी तो उस समय विधायक चौधरी लाल सिंह और पूर्व उद्योग मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा में काफी खींचातानी भी हुई थी। लाल सिंह एम्स को घगवाल और गंगा विजयपुर में बनाना चाहते थे। केंद्र सरकार ने टीम भेज कर स्थिति का जायजा लिया और विजयपुर में एम्स बनाने को हरी झंडी दी गई।

कई लोगों ने खाली नहीं की है जगह
प्रशासन की ओर से सभी समुदाय विशेष के लोगों को मुआवजा और रिहाइश के लिए जगह चिह्नित कर आवंटित कर दी है। इसके बावजूद अभी तक कई लोगों ने जगह को खाली नहीं किया है। प्रशासन को आशंका थी कि ये लोग निर्माण कार्य का विरोध कर सकते हैं। इस वजह से अतिरिक्त सतर्कता बरती गई।

1954 कनाल भूमि पर एम्स बनेगा। इसकी जिम्मेदारी सेंट्रल पब्लिक वर्कर्स डिपार्टमेंट (सीपीडब्ल्यूडी) को सौंपी है। एम्स के बनने से रियासत सहित पंजाब और हिमाचल के लोगों को लाभ मिलेगा।

राजेन्द्र भगत (ब्यूरोचीफ जम्बू ) आज की सत्ता न्यूज़  
Share To:

Post A Comment: