रिपोर्ट , प्रमोद सिंह प्रिंस

उन्नाव । उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री/प्रभारी मंत्री  रमापति शास्त्री ने आज यहां विकास भवन स्थित सभागार में कानून व्यवस्था तथा विकास कार्यों की समीक्षा करतें हुये कहा कि जनपद को स्वच्छ बनाने हेतु गांव को ओडीएफ घोषित करना है।
 इस उद्देश्य से जनपद के सभी जनप्रतिनिधि, माननीय विधायक, एमएलसी तथा अधिकारी एक-एक गांव गोद लेंगे और गांव के विकास के साथ-साथ शौचालय, आवास, स्वच्छता, शिक्षा तथा सड़क जैसी विकास योजनाओं को लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति समय से विकास के कार्य करें,ताकि ओ0डी0एफ0समय से हो सके और प्रदेश के रैंक में जनपद उन्नाव नंबर एक पर आ सके।

जो अधिकारी अपने गांव को ओ0डी0एफ0 करके अच्छा कार्य करेंगे, उनको पुरस्कृत भी किया जायेगा।
   
बैठक में तहसील दिवस, थाना दिवस, सहज जन समस्याओं पर समाधान कर पुलिस अधीक्षक श्री हरीश कुमार ने अवगत कराया कि जनपद उन्नाव में जघन्य अपराधों एवं सनसनीखेज घटनाओं के स्थल पर पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पहुंच का वांछित कार्यवाही एवं समाधान का प्रयास किया जा रहा है।

प्रभारी मंत्री द्वारा सुरक्षा की समीक्षा करते हुये कहा कि जनपद में डायल 100 सेवा की क्या स्थिति है, इस संबंध में अवगत कराया गया कि डायल 100 सेवा सुचारु रूप से जनपद में कार्यरत है, इस में तैनात पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया गया है कि घटनाओं की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
   
प्रभारी मंत्री द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि जनपद उन्नाव में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था में सुधार करते हुए ग्रामीण विद्युतीकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्रत्येक दशा में पूरा किया जाये। जहां पर पुराने तार हैं वहां नये तार लगा दिए जाएं, जनपद में विद्युत संबंधी आने वाली जनता की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाये। खाद्य वितरण विभाग को निर्देश दिए कि धान के समर्थन मूल्य का प्रचार-प्रसार जनपद में कराया जाये और लक्ष्य पूर्ति की प्रगति 50 प्रतिशत है, जो अपेक्षाकृत कम है के संबंध में अनुश्रवण कर लिया जाए।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सभी एंबुलेंस समय से मरीज तक पहुंच जाएं तथा उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि गर्भवती महिलाओं एवं0 से 1 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण कराया जाये, साथ ही जनपद के स्कूलों/कॉलेजों में भी टीकाकरण कार्यक्रम कराए जाएं तथा टीकाकरण के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए।
मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि कीटनाशक दवाओं का छिडकाव जनपद, तहसील, ब्लाॅक एवं ग्राम स्तर पर कराया जा रहा है।
   
शास्त्री द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि शिक्षण कार्य दिवसों में शिक्षक-शिक्षिकाओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायें जाने के साथ ही विद्यालयों में अध्यनरत समस्त बच्चों को ससमय पुस्तकें एवं ड्रेस वितरित कराये जायें। सिंचाई विभाग को निर्देशित करते हुये कहा गया कि बाढ से निपटने के लिये अभी से कार्य योजना पूरी तरह से तैयार कर ली जाये तथा ड्रेस  योजनाओं के सम्बन्ध में गम्भीरता पूर्वक क्रियानवयन कराया जाये। नहरों के कटान पर भी रोक लगाये जाने के निर्देश दिये।
   
उक्त बैठक में विधायक बृजेश रावत, अनिल सिंह, एम0एल0सी0 अरूण पाठक, जिलाधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी प्रेम रंजन सिंह, पुलिस अधीक्षक हरीश कुमार, अपर जिलाधिकारी बी0एन0 यादव एवं जनप्रतिनिधिगण सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: