झांसी। वोट सबसे बड़ा अधिकार है समाज में सुधार लाने व प्रजातंत्र को मजबूत करने के लिए अच्छे लोगों को वोट करें। आयोग निष्पक्ष शंतिपूण और पारदर्शिता से चुनाव कराने के लिए साथ अधिक भागेदारी पर भी काम कर रहा है। प्रजातंत्र को मजबूत करने के लिए जाति, धर्म, समाज से ऊपर उठकर संविधान के नीति नियम को मानने वालों को व अच्छे लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। यह कहना है मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेकंटेश्वर लू। जिन्होंने पैरामेडिकल आडोटोरियम में भारत निर्वाचन आयोग मजबूत लोकतंत्र सबकी भागीदारी के तहत साक्षरता क्लब की एक दिवसीय मंडल स्तरीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त जानकारी दी।

एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेकंटेश्वर लू ने निर्वाचन साक्षरता क्लब को और अधिक प्रभावशाली बनाने के साथ ही ग्राम स्तर पर चुनाव पाठशाला की और अधिक प्रभावी बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र को ठीक करना है तो वोट ठीक करना होगा। वोटर के पास वोट देने का अधिकार है लेकिन उसे यह नहीं पता कि किसे वोट देना है। उसकी इस अज्ञानता को दूर करना हेगा। अनैतिक व दवाब डालने वालों को ठीक करने के लिए वोटर को आगे आना होगा। अधिक भागीदारी-मजबूत लोकतंत्र ज बवह जागरुकता होगी तभी यह गंदगी हटेगी।

कार्यशाला में उपस्थित स्कूली बच्चों से कहा कि वह देश का भविष्य है। सभी को वोट डालने के लिए वह जागरुक करें। आयोग भी भागेदारी बढ़ाने के लिए कार्यकर रहा है। लोगों से संवाद करना होगा। वोट देना पवित्र कार्य है और भगवान इससे खुश रहते हैं। अपर निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन साक्षरता क्लब अपनी सक्रीय भूमिका निभाये और गलत लोगों की जानकारी दें। ईवीएम में गड़बड़ी पर उन्होंने कहा कि आयोग ने चुनौती थी। बच्चों को जबाब देते हुए कहा कि जो जाति धर्म के नाम पर वोट मांगते है अनके खिलाफ कार्यवाही करते हैं। कार्यशाला में जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि बच्चे निर्वाचन में सेतू का काम कर सकते है।

इस अवसर पर अपर आयुक्त श्रीमती उर्मिला सोनकर खबरी, एसएसपी विनोद कुमार, एडीएम हरीशंकर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

रिपोर्ट: उदय नारायण कुशवाहा (झांसी)
Share To:

Post A Comment: