गोंडा सूचना विभाग

गोंडा: आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा ने आगामी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अभिनव कार्य कराने के निर्देश मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को दिए हैं। आयुक्त ने निर्देश दिया है इस बार 15 अगस्त मण्डल के प्रत्येक ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में सभी ग्राम पंचायतों में सम्पन्न कराया जाएगा। आयुक्त की इस अभिनव पहल की सूचना पर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सरकार ने आयुक्त देवीपाटन मण्डल की इस अभिनव सोच को शासनादेश बनाते हुए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को सरकुलर जारी अनुपालन कराने का निर्देश दिया है।
          गौरतलब है कि आयुक्त देवीपाटन मण्डल ने मण्डल के सभी डीएम, सीडीओ व पंचायतीराज अधिकारियो को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंडल के सभी ग्राम प्रधान अपनी-अपनी ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालयों या अन्य प्रशासनिक भवनों में अनिवार्य रूप से झण्डा रोहण करेगें तथा बच्चों के साथ प्रभात फेरी में शामिल होगें और बच्चों के साथ ही स्कूलों में तथा गांव में समुचित और चिन्हांकित जगहों पर पौधरोपण करेगें। इसके तुरन्त बाद एक गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। गोष्ठी के समापन के बाद प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान व ग्रामवासियों द्वारा अनिवार्य रूप से कम से कम 100 पौधे लगाए जाएगें। रोपित किए गए पौधो के संरक्षण की जिम्मेदारी मनरेगा विभाग की होगी तथा जहां पर पौधों की अनउपलब्धता होगी उन्हें वन विभाग द्वारा पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे|
   सीडीओ को इस अभियान का नोडल अधिकारी नामित किया गया है। पूरे अभियान के दौरान शासकीय अधिकारी कर्मचारी किसी न किसी ग्राम पंचायत में स्वयं प्रतिभाग करेगें। आयुक्त ने सभी डीएम को पूरे अभियान की विस्तृत कार्ययोजना 19 तक आयुक्त देवीपाटन मण्डल को उपलब्ध करानी होगी। आयुक्त ने कहा कि जब तक पौधरोपण और स्वच्छता जैसे बड़े अभियान में ग्राम प्रधानों की सहभागिता नहीं होगी तब तक अभियान पूर्ण रूप से सफल नहीं होगा इसके साथ ही स्कूली बच्चों की सहभागिता से स्वच्छता ओर पौधरोपण अभियान बहुत बड़ा बल मिलेगा इसके साथ बच्चों व अभिभावकों में स्वच्छता व पर्यावरण के प्रति लगाव उत्पन्न होगा और वे ऐसे कार्यों में रूचि लेगें तो निश्चित ही अभियान वास्तव में सफल रहेगा। बतातें चलें कि 01 अगस्त को आयुक्त के आहवान पर देवीपाटन मण्डल के 7165 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दो लाख से अधिक पौधे रोपित किए जा चुके हैं।
          आयुक्त ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि इस अभियान में व्यक्तिगत रूचि लेकर काम कराएं जिससे स्वतंत्रता दिवस को ऐतिहासिक बनाया जा सके। आयुक्त ने बताया के 15 अगस्त को इस अभियान के तहत मण्डल में सत लाख से अधिक पौधे कर दिए जाएगें जो कि एक दिन में इतने अधिक पौधे लगाने का अपने आप में एक रिकार्ड होगा।

आज की सत्ता से विवेक पाण्डेय की रिपोट
Share To:

Post A Comment: