आर्या स्कूल की एक ओर अनियमितता उजागर . . .
अंग्रेजी,गणित विषय की उत्तर पुस्तिकाएं गायब,
परीक्षा बहिष्कार के बावजूद रजिस्टर पर अंक कैसे चड़े !!


इछावर: कलेक्टर के नाम 12 सितंबर को विद्यार्थियों ने तहसीलदार को सौंपा था ज्ञापन

राजेश शर्मा इछावर


ज्यादातर विद्यार्थियों को शिकायत इस बात की रहती है कि उन्होंने परीक्षा मे खूब लिखा फिर भी अंक कम मिले, फिर वह बदले मे कापियों की रिचेकिंग या रिटोटलिंग कराते हैं लेकिन इस बार इछावर ब्लाक अंतर्गत  शासकीय हाईस्कूल आर्या के विद्यार्थियों का
 मामला जरा हटके नजर आया है वहाँ विद्यार्थियों ने समस्याओं की मांग को लेकर त्रेमासिक के परीक्षा के दौरान गणित एंव अंग्रेजी विषय की परीक्षा का न केवल बहिष्कार किया था बल्कि गत 12 सितंबर को इछावर पहुँच कलेक्टर के नाम ज्ञापन तहसीलदार आरएस मारावी को सौंपा भी था। लेकिन वही छात्र-छात्राएं उस समय आश्चर्यचकित रह गए जब उन्हें पता चला कि परीक्षा का बहिष्कार करने के बावजूद तथा उत्तर पुस्तिका मे बगैर कुछ लिखे भी उन्हें अंक मिल गए हैं। कक्षा नौ की छात्राएं शिवानी,निकिता,अनुराधा,अंजली,शाहीन,तानिया,रक्षा,पूजा आदि ने बताया कि हम दो विषयों मे सिर्फ़ रोल नम्बर लिखकर कापी कोरी छोड़ आए थे और तहसील कार्यालय इछावर पहुँच गए थे। फिर हमे नम्बर कैसे मिल गए!
दरअसल पिछले दिनों एडीपीसी सीहोर आरअार उईके निरीक्षण के लिए शासकीय हाईस्कूल आर्या पहुंचे थे वहाँ कई बिंदुओं पर उन्होंने शाला का निरीक्षण किया लेकिन जब त्रेमासिक परीक्षा के बहिष्कार  की वास्तविकता जानने का उनके द्वारा प्रयास किया गया तो परीक्षार्थीियों की उन  पुस्तिकाओं को नदारद पाया गए जिनका छात्र-छात्राओं ने बहिष्कार किया था। बताया जाता है कि रजिस्टर मे अंग्रेजी, गणित विषय के अंक चढ़े है जबकि इन विषयों की उत्तर पुस्तिका मे रोलनम्बर के अलावा परीक्षाओं ने कुछ लिखा ही नहीं था। अब सवाल यह उठता है कि इनकी कोरी पुस्तिकाओं के अंक रजिस्टर मे कैसे चढ गए! और इसका दोषी कौन है। दोनों विषयों की कापी कहाँ गई ! बताते हैं  कि परीक्षार्थियों के बहिष्कार के सबूत मिटाने के प्रयास को लेकर ऐसा कारनामा किया गया है!
बतादें कि ग्राम आर्या का शा हाई स्कूल कई अनियमितताओं को लेकर चर्चाओं मे है इस स्कूल की कई शिकायतें शासन के पास पहले से ही लंबित हैं। प्राचार्य भगवतसिंह परमार भी भ्रष्टाचार के मामले मे पहले से ही घिरे हुए चल रहे हैं उन पर कई तरह के आरोप हैं एेसे मे स्कूल का परीक्षा संबंधी उक्त मामला उजागर होना कई प्रश्नों को जन्म देता है।

यह कहते अधिकारी
----------------------
मेरे द्वारा शा हाईस्कूल का कई बिंदुओं पर निरीक्षण किया गया था जिसमे दो विषयों की परीक्षा बहिष्कार संबंधी भी शामिल था। बहिष्कार वाले विषय अंग्रेजी और गणित के नम्बर  रजिस्टर मे चड़े हैं या नहीं यह तो कापी मिलने के बाद ही पता चल सकेगा। क्योंकि सब विषय की कापियाँ मिल गई लेकिन अंग्रेजी और गणित को छोड़कर।

                                            आरअार उईके
                                           एडीपीसी सीहोर 
Share To:

Post A Comment: