चुनाव प्रक्रिया को सरलता से पूर्ण कराने में गंभीरता दिखाएं सभी सेक्टर अधिकारी-कलेक्टर
सेक्टर एवं पुलिस अधिकारियों को दिया गया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण
 
सीहोर



विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में सेक्टर एवं पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुआ। कलेक्टर ने सेक्टर एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी आपस में समन्यवय करते हुए चुनाव प्रक्रिया को सरलता से पूर्ण कराने में गंभीरता दिखाएं। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में निडरता एवं सूझ-बूझ से काम लेते हुए स्थिति नियंत्रित करने का प्रयास किया जाना चाहिए।
प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल, अपर कलेक्टर विनोद कुमार चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर मेहताब सिंह गुर्जर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव सहित जिले की चारों विधानसभाओं के सेक्टर व पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। मास्टर ट्रेनर द्वारा सेक्टर व पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए बताया गया कि रिटिर्निंग अधिकारी व पीठासीन के बीच की कढ़ी सेक्टर अधिकारी हैं। सेक्टर अधिकारी ही अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्र से संबंधित पल-पल की जानकरी रिटिर्निंग अधिकारी को दे सकते हैं। इसी प्रकार यदि पीठासीन अधिकारी को किसी प्रकार की मदद की आवश्यकता है तो सेक्टर अधिकारी प्राथमिकता से उनकी मदद करेंगे।
प्रशिक्षण में नवीन संशोधन के आधार पर बताया गया कि मतदान प्रक्रिया पूर्ण होते ही ईवीएम मशीन को सील करने के साथ-साथ पीठासीन अधिकारी को मशीन का क्लोज बटन दबाना अनिवार्य होगा। यह सभी सेक्टर अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वह पीठासीन अधिकारियों से ईवीएम मशीन का क्लोस बटन दबवाना न भूलें।
--------------                                  

सामान्य प्रेक्षक के साथ कलेक्टर ने किया बुदनी के
रिर्टनिंग अधिकारी के कार्यालय का निरीक्षण  

सीहोर


विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए बुदनी के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक ओम प्रकाश देशमुख ने बुदनी के रिर्टनिंग अधिकारी के कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े, पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल एवं अनुविभागीय अधिकारी राजेश शाही उपस्थित थे। प्रेक्षक ने रिर्टनिंग अधिकारी के कार्यालय का भ्रमण कर निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
 -------------------      

मतदाताओं को जागरुक करने हेतु जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित  

सीहोर 


विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार मतदाताओं को जागरुक करने के लिए स्वीप प्लान अन्तर्गत जिले में अनेक गतिविधियां की जा रही हैं।
जिला स्वीप नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अरुण कुमार विश्वकर्मा के निर्देशन एवं जिला शिक्षा अधिकारी एस.पी. त्रिपाठी के मार्गदर्शन में जिले के आदर्श गगनदीप हा.से. स्कूल में मतदाता जागरुकता अभियान के तहत (लोकतंत्र का उजियारा) विषय पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील की गई।
इस अवसर पर जिला परियोजना समन्यवयक एवं सहायक नोडल अधिकारी अनिल श्रीवास्तव प्राचार्य आवासीय विद्यालय आलोक शर्मा, आदर्श विद्यालय संचालक भगवत शर्मा सहित समस्त स्टाफ के लोग उपस्थित थे।

--------------

                                 
पांच किलोमीटर के दायरे में होगी रंगोली प्रतियोगिता आयोजित

सीहोर


विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार मतदाता जागरुकता के लिए जिले में भोपाल-इन्दौर राजमार्ग के किनारे अमलाहा से आष्टा टोल तक लगभग 5 किलोमीटर की दूरी में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन 16 नवंबर को किया जाएगा।
रविवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में स्पीव के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अरुण कुमार विश्वकर्मा की अध्यक्षता में मतदाता जागरुकता के संबंध में बैठक आयोजित की गई। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 16 नवंबर को प्रात:9 बजे से रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में लगभग 2 हजार प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी एस.पी.त्रिपाठी, जिला परियोजना समन्वय अनिल श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: