कलेक्‍टर ने समय सीमा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

सीहोर


कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 को मद्देनजर रखते हुए समय सीमा बैठक में अधिकारी/कर्मचारियों को निर्वाचन कार्य को पूरी जिम्‍मेदारी एवं निष्‍ठापूर्वक करने के निर्देश दिए।
कलेक्‍टर ने सभी चिह्नित गुलाबी मतदान केन्‍द्रों पर मूलभूत सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, रात्रि विश्राम के लिए कक्ष, स्‍नानागार आदि की व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्‍चत करने एवं दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए व्‍हीलचेयर उपलब्‍ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि मतदान केन्‍द्र के नजदीक में एक आंगनवाडी कक्ष लगवाया जाए जिससे कि यदि किसी महिला मतदाता के साथ कोई छोटा बच्‍चा आता है और महिला को मतदान करने में ज्‍यादा समय लगता है तो वह बच्‍चा आंगनवाड़ी कक्ष में खेल सके।
स्‍थैतिक निगरानी दल को निर्देशित करते हुए कलेक्‍टर ने कहा कि स्‍थैतिक निगरानी दल थानों में न बैठते हुए प्‍वांइटों पर तैनात रहे और निर्वाचन कार्य को गंभीरता से करें। बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अरुण कुमार विश्‍वकर्मा, अपर कलेक्‍टर वी.के.चतुर्वेदी, संयुक्‍त कलेक्‍टर मेहताब सिंह गुर्जर आदि उपस्थित थे।

--------------

                             
सात त्रूटीपूर्ण नामांकन पत्र हुए निरस्‍त

सीहोर,


विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए सीहोर जिले की चारों विधानसभाओं हेतु कुल 54 अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए थे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) आज संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के द्वारा आरो कक्षो में की गई है। संवीक्षा के उपरांत प्राप्त जानकारी के अनुसार 7 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र आयोग के मापदण्ड अनुसार सही नहीं पाए जाने पर उनके नाम निर्देशन पत्र संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा निरस्त किए गए है।
विधानसभा क्षेत्र सीहोर-159 में रिटर्निंग अधिकारी वरुण अवस्‍थी ने बताया कि संवीक्षा में निर्दलीय अभ्‍यर्थी रमेश सक्‍सेना एवं सपाक्‍स की अभ्‍यर्थी रश्मि देवी का नाम निर्देशन पत्र निर्वाचन आयोग के मापदण्डो के अनुसार सही नहीं पाए जाने पर निरस्त हुआ है।  विधानसभा क्षेत्र बुदनी-156 में रिटर्निंग अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि संवीक्षा में  सपाक्‍स अभ्‍यर्थी नरेन्‍द्र सिंह एवं किसान मजदूर संघर्ष पार्टी के अभ्‍यर्थी श्री मनोज कुमार का नामांकन पत्र त्रूटीपूर्ण पाए जाने पर निरस्‍त किया गया है। विधानसभा क्षेत्र इछावर-158 में रिटर्निंग अधिकारी आदित्‍य जैन ने बताया कि संवीक्षा में अभ्‍यर्थी विष्‍णु वर्मा द्वारा भरे गए भारतीय जनता पार्टी के नामांकन पत्र को निर्वाचन आयोग के मापदण्डो के अनुसार सही नहीं पाए जाने पर निरस्त किया गया है। इसी प्रकार निर्दलीय अभ्‍यर्थी अनिल मालवीय एवं भारतीय पंचायत पार्टी के अभ्‍यर्थी मदनलाल मालवीय के नामांकन पत्र त्रूटीपूर्ण पाए जाने पर निरस्‍त किए गए हैं।  विधानसभा क्षेत्र आष्‍टा-157 में रिटर्निंग अधिकारी आर.आर.पाण्‍डे ने बताया कि जांच के दौरान एक भी नामांकन पत्र त्रूटीपूर्ण नहीं पाए गए।
--------------                        

उड़नदस्‍ता दल ने की 4 लाख से अधिक रुपए की नगदी जब्‍त
 

सीहोर,



कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन-2018 में जांच के लिए गठित किए गए उड़नदस्‍ता दल ने सोमवार को सीहोर के सोया चौपाल क्षेत्र से एक निजी वाहन से 4 लाख 15 हजार की नगदी जब्‍त की है। व्‍यय शाखा के नोडल अधिकारी  अमन पस्‍तोर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह  कार्यवाही इछावर के उडनदस्‍ता दल द्वारा की गई है। लालाखेड़ी निवासी एडवोकेट कृष्‍णपाल वर्मा के स्‍वीफ्ट वाहन से यह राशि बरामद हुई है।

--------------
                             

निर्वाचन दलों का प्रथम रेण्‍डेमाईजेशन संपन्‍न
प्रेक्षकों की उपस्थिति में हुआ रेण्‍डेमाईजेशन
 

सीहोर,


 12 नवंबर, 2018
विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए निर्वाचन दलों का प्रथम रेण्‍डेमाईजेशन सोमवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में समपन्‍न हुआ। कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े, सामान्‍य प्रेक्षक विधानसभा क्षेत्र सीहोर वी.अम्‍बुक्‍कुमार, बुदनी ओम प्रकाश देशमुख, इछावर श्री टी.रंजीत सिंह तथा पुलिस प्रेक्षक सुर्बमनयेश्‍वर राव (2002 बैच के आई.पी.एस.के अधिकारी), पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल, अपर कलेक्‍टर श्री वी.के.चतुर्वेदी, संयुक्‍त कलेक्‍टर  मेहताब सिंह गुर्जर आदि उपस्थित थे।
रेण्‍डेमाईजेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद कलेक्‍टर ने प्रेक्षकों को जानकारी देते हुए बताया कि जिले के हर विधानसभा क्षेत्र में 20 गुलाबी मतदान केन्‍द्र निर्धारित किए गए हैं। निर्वाचन कार्य के लिए संर्पूण जिले से लगभग 1700 महिला अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्‍टर ने यह भी बताया कि चुनाव ड्यूटी में लगे हर व्‍यक्ति को पूर्व में ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
Share To:

Post A Comment: