जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी,

एडीज मच्छर से काटने से फैलता है जीका वायरस

सीहोर, एमपी मीडिया पाइंट 

 जीका वायरस को लेकर जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है यह मच्छर साफ पानी में पनपता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने जानकारी दी कि एडीज मच्छरों को पनपने नहीं देना ही सबसे बडी सावधानी है। विभाग द्वारा समस्त बीएमओ सहित मैदानी अमले व काम्बेट दलों को सतर्क कर सभी जरूरी दिषा निर्देश जारी कर दिए गए है तथा विभागीय तौर पर व्यापक तैयारी की गई है। 

 उन्होंने बताया कि जीका वायरस के लक्षणों में ग्रसित व्यक्ति को बुखार आना,लाल आंखें,लाल चकते,सर में बहुत तेज दर्द,जोड़ों में दर्द,चिड़चिड़ापन और बैचेनी के साथ कमजोरी महसूस होती है। उन्होंने बताया कि आमतौर पर यह लक्षण 7 दिनों से भी कम रहते हैं,अगर इस तरह के किसी भी प्रकार के लक्षण हो तो शीघ्र ही नजदीकी शासकीय अस्पताल में जांच कराएं। शारीरिक संबंध बनाने और खून चढ़ाने से भी इसके फैलने की संभावना रहती है। यह रोग गर्भवती मां से गर्भस्थ षिषु में जा सकता है और शिशु के सिर के अपूर्ण विकास की वजह बन सकता है।
 इस रोग की पहचान के लिए होने वाली जांचों में रक्त, मूत्र या लार संबंधी परीक्षण शामिल है जो बीमार व्यक्ति में इस वायरस के आरएनए के होने का पता लगाने के लिए की जाती है। बीमारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए मच्छरों से बचाव शामिल है। साथ ही बचाव के लिए कपड़ों से शरीर का अधिकतम भाग ढककर रखना,मच्छरदानी का प्रयोग,मच्छरों का प्रजनन रोकने हेतु ठहरे पानी को हटाना जैसी सावधानी शामिल है। पैरासिटामॉल लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकती है। जरूरत डरने की नहीं बल्कि सावधानी बरतकर बचाव करने  की है। मच्छरों के लार्वा को  पनपने से रोकने के लिए कंटेनरों को ढककर रखें घरों के आसपास पानी जमा ना होने दें।
Share To:

Post A Comment: