इछावर ने दिया हमेशा पार्टी प्रत्याशी को महत्व,
 कभी नहीं जीता निर्दलीय प्रत्याशी,
बलवीर तौमर को छोड़ अबतक हारने वाले सभी प्रत्याशियों की हुई जमानत जब्त,
जीत की डबल हैट्रिक करणसिंह तो सर्वाधिक तीन पराजय बलवीर तौमर के नाम
इछावर से चुनाव लड़ने मे महिलाओं की रुचि नहीं, पार्टियों ने भी किया अनदेखा


राजेश शर्मा , इछावर  

परिसीमन के बाद सन् 1977 मे इछावर विधानसभा का उदय हुआ था इसके बाद विधानसभा चुनावों मे इछावर का अपना इतिहास रहा है इस सीट पर प्रत्याशियों की जीत-हार के अपने हिस्से-किस्से हैं। इछावर सीट पर हमेशा पुरुषों का प्रभुत्व रहा है क्योंकि यहाँ से एक अपवाद को छौड़ कभी किसी राजनैतिक दल ने महिला को प्रत्याशी बनाना मुनासिब नहीं समझा मात्र एकबार सन् 2008 मे भारतीय जनशक्ति पार्टी से रमिला परमार ने इछावर से चुनाव लड़ा था और बुरी तरह हार गई थी।
जिक्र जब जाति-समाज का होता है तो केवल एकबार सन् 1977 मे गैर खाती उम्मीदवारों के बीच यहाँ चुनावी जंग छिड़ी थी तब जनता पार्टी  के नारायण प्रसाद गुप्ता ने कांग्रेस के अमरचंद्र रोहिला को हराया था इसके बाद खाती समाज के वर्चस्व की इछावर सीट खाती समाज के ही झोली मे चली गई। सन् 1980 मे जो कब्जा हुआ था वह आजतक भी बरकरार है।

इछावर विधानसभा से सबसे ज्यादा चुनाव जीतने का रिकार्ड भाजपा के करणसिंह वर्मा के नाम तो सबसे ज्यादा चुनाव हारने का रिकार्ड  बलवीर तौमर के नाम दर्ज है वे दो बार निर्दलीय एंव एक बार कांग्रेस के टिकट पर लड़ते हुए चुनाव हारे उन्हें तीनों मर्तबा सन् 1998,2005,2008 मे भाजपा के करणसिंह वर्मा ने ही चुनाव हराया। 2008 मे वर्मा ने जीत की दूसरी हैट्रिक बनाई लेकिन सन् 2013 के चुनाव मे वह कांग्रेस के नवोदित प्रत्याशी शैलेन्द्र पटेल से पटकनी खा गए।
बतादें कि बलवीर तौमर वह निर्दलीय प्रत्याशी रहे जिनकी कभी जमानत जब्त नहीं हुई वरना इछावर विधानसभा से चुनाव लड़ने वाले सभी निर्दलीय प्रत्याशी जीतने की बात तो दूर अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए हैं। एक रिकार्ड कांग्रेस के स्व राधाकिशन वर्मा के नाम भी है वे कांग्रेस के एक मात्र प्रत्याशी हैं जिन्हें सन् 1998 के चुनाव मे तीसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा था।
वर्तमान 2018 के चुनाव की दिलचस्प बात यह है कि इस बार भी दोनों प्रत्याशी शैलेन्द्र पटेल(कांग्रेस) एंव करणसिंह वर्मा (भाजपा) फिर आमने-सामने हैं । कौन किसको चित करेगा  यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन फिलहाल मतदाता जरुर इस दिलचस्प मुकाबले का मजा लेने से नहीं चूक रहे ।

Share To:

Post A Comment: