बताए साइबर एवं महिला अपराध के दुष्परिणाम

सीहोर, एमपी मीडिया पाइंट

बुधवार को निर्भया टीम द्वारा एक्सीलेंस स्कूल सीहोर में पहुंचकर छात्राओं को साइबर एवं महिला अपराध से आने वाले दुष्परिणाम के संबंध में जानकारी दी गई।

क्लास के दौरान छात्राओं को  निर्भया हेल्प के संबंध में भी जानकारी दी गई समाज में हो रहे महिला अपराधों के संबंध में चर्चा की गई सांथ ही  साइबर अपराध के संबंध में भी बच्चों को अवगत कराया गया। इस अवसर पर बताया कि किस प्रकार  मोबाइल  फोन के उपयोग से अनावश्यक फोटो वीडियो बनाने एवं  उनके वायरल होने से कितनी परेशानियां पैदा होती हैं। पूर्वकाल के दौरान साइबर से संबंधित प्रकरणों  को बताकर बच्चों को समझाइश दी गई  कि वह अपने  मोबाइल फोन का  आवश्यकता अनुसार ही प्रयोग करें,अनावश्यक फोटो वीडियो बनाकर वायरल ना करें  सांथ ही बच्चों को  स्कूल आते जाते समय  होने वाली समस्त गतिविधियों को अपने माता पिता को बताने की हिदायत दी गई जिससे  माता-पिता को बच्चों की  संपूर्ण गतिविधि की जानकारी रहे और किसी  समय  किसी भी व्यक्ति के द्वारा बच्चों के साथ अभद्र व्यवहार किया जाए तो  तत्काल बच्चों के परिजन व पुलिस उनकी मदद कर सके।
  बच्चों को स्कूल आने-जाने  वाले ऑटो-बस कंडक्टर आदि का नाम व वाहनों के नंबर की जानकारी होने के संबंध में भी बताया गया सांथ ही किसी अज्ञात जगह पर  जाते समय उन्हें किन-किन बातों का ध्यान रखना है इस संबंध में भी खुलकर चर्चा गई। क्लास में 250 बच्चे उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment: