अब इछावर मे कोहरे का कहर,
एक सप्ताह मे फसलों पर दूसरा संकट,
सोमवार को मात्र तीन घंटे की मोहलत दी मौसम ने,
जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त                          

इछावर,  एमपी मीडिया पाइंट

 पिछले सप्ताह शीतलहर से नुकसान मे आई रबी फसल का सर्वे कार्य ठीक से शुरु भी नहीं हो सका था कि उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण मौसम ने एकबार फिर करवट बदल ली और सोमवार को इछावर कोहरे की चादर मे लिपट गया। कोहरा इतना घना था कि 20 फीट दूर का व्यक्ति भी दिखाई नही दे रहा था। घने कोहरे के कारण जहां  रबी फसल को फिर से जबरदस्त  नुकसान पहुंचने के समाचार मिले वहीं इछावर सहित कई गांवों मे जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया।

क्षेत्र मे तेज हवाओं के सांथ ही शीतलहर का दौर भी शुरू हो गया है जिससे फिर से ग्रामीणों को सर्दी का अहसास होने लगा। वहीं घना कोहरा फसल के लिए भी नुकसान दायक साबित हो सकता है इछावर क्षेत्र में सोमवार को कोहरे का प्रकोप दिखाई दिया सुबह 11:00 बजे तक इसके आगोश मे समूचा क्षेत्र डूबा रहा कई जगह तो सड़क पर निकलने वाले वाहन चालकों को लाइट  जलाना पड़ी, कई यात्री बस टाइम पर नहीं चल पाई और कोहरे के कारण समय पर नहीं पहुंची जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
 किसानों ने बताया कि जबरदस्त कोहरे के कारण फसलों को नुकसान हो रहा है हमारी फसल जैसे धना, मसूर, गेहूं,चना, बल्लर, बैगन, हरी सब्जियों पर असर हो रहा है किसानों ने बताया की थोड़े दिन पहले तो ठंड जमने के कारण हमारी फसलों में नुकसान हुआ था अब  दूसरी बार कोहरा पड़ने के कारण हमारी फसल को नुकसान पहुंच रहा है फसलों के फूल जल रहे हैं वर्तमान मे हमारी फसल फूलों पर है ऐसे मे यदि आगे भी कोहरा पड़ा तो हमारी फसल के फूल पूरी तरह नष्ट हो जाएंगे और किसानों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो जाएगा। सोमवार को कोहरा इतना घना रहा कि 20 फीट दूर तक का व्यक्ति भी ठीक से दिखाई नहीं दे रहा था आज सुबह 11:00 बजे तक कोहरे का असर देखने को मिला जैसे-तेसे दिन मे तीन घंटे मौसम साफ रहा और शाम 4 बजे के बाद बादलों ने सूरज को फिर अपनी आगोश मे ले लिया।
फिलहाल इछावर नगर सहित तहसील के अनेकों गांव में कोहरे का कहर दिखाई दे रहा है जिसका जनजीवन पर भी खासा असर दिखाई दिया।
Share To:

Post A Comment: