नई दिल्ली I पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का पोर्ट्रेट (आदम कद चित्र) मंगलवार को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में लगाया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी के पोर्ट्रेट का अनावरण किया. इस मौके पर उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और विभिन्न दलों के अन्य नेता मौजूद रहे.
इस मौके पर अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वाजपेयी जैसा व्यक्तित्व बहुत कम लोगों का होता है. विरोधियों को भी वे बड़े सहज तरीके से संभाल लेते थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वाजपेयी हमारे लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत रहेंगे.
बता दें कि संसद भवन के सेंट्रल हॉल में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी के पोर्ट्रेट भी लगे हैं. अब इस कड़ी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम भी जुड़ गया है. संसद के सेंट्रल हॉल को एक दिन पहले ही काफी सजा दिया गया था.
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का यह पोर्ट्रेट लाइफ साइज का है. वृंदावन के चित्रकार कृष्ण कन्हाई ने इस फोटो को तैयार किया है. संसद भवन के सेंट्रल हॉल का खासा महत्व है.
संसद की एक पोर्ट्रेट कमेटी होती है जो कि संसद भवन परिसर में किसी भी नेता या महापुरुष की चित्र या फोटो लगाने पर निर्णय लेती है. लोकसभा अध्यक्ष इस कमेटी का अध्यक्ष होता है. विपक्षी पार्टियों सहित सत्ताधारी पार्टी के कई सांसद इसके सदस्य होते हैं. इस कमेटी ने ही 18 दिसंबर 2018 को वाजपेयी का लाइफ साइज फोटो लगाने का निर्णय लिया था.
बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी का 16 अगस्त 2018 को निधन हो गया था. वाजपेयी अपने राजनीतिक जीवन में तीन बार प्रधानमंत्री बने. हालांकि पहली बार को 13 दिन के लिए ही पीएम बने थे. इसके बाद 1998 में 13 महीने और 1999 में पांच साल के लिए प्रधानमंत्री चुने गए.
Share To:

Post A Comment: