नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है. जिसमें पीएम मोदी ने किसान, गरीब और शोषित लोगों के मुद्दों को उठाते हुए कांग्रेस को जमकर घेरा. किसान सम्मान निधि योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कांग्रेस को उसके द्वारा की गई किसान कर्जमाफी पर आड़े हाथ लिया. उन्होंने कहा कि हमने पांच साल में पूरी निष्ठा के साथ काम किया और सरकार पर कोई दाग नहीं लगने दिया. 

कांग्रेस ने किसानों को धोखा दिया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कांग्रेस ने किसानों को कर्जमाफी के नाम पर धोखा दिया है. कांग्रेस ने राजनीतिक माहौल बनाने के लिए किसानों का कर्जमाफ किया. जब यूपीए सरकार थी तब किसानों का कर्ज 6 लाख करोड़ रुपये था. सरकार बनने के बाद सिर्फ 52 हजार करोड़ रुपये माफ किया. इस कर्जमाफी में भी कुछ लाख लोगों का कर्ज माफ हुआ.

पीएम मोदी ने कहा है कि हमने योजना बनाई है, जिसके तहत 7 लाख 50 हजार करोड़ रुपये 10 साल में किसानों के खाते में सीधे भेजें जाएंगे. इसका फायदा देश के 5 एकड़ या उसके नीचे की भूमि वाले किसानों को मिलेगा. साथ ही हमारी कोशिश रहेगी कि आगे चलकर इसके तहत देश के सभी किसानों को भी फायदा मिले.

चुनाव के समय विदेशों से मिल रहे पुरस्कारों के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि दूसरे देश अवॉर्ड देते हैं, तो समय नहीं देखते हैं. सऊदी अरब गया तो सबसे बड़ा सम्मान दिया. फिलीस्तीन ने भी दिया. आज विश्व के अंदर भारत ने जगह बनाई है. पहले हम दर्शक थे अब हम प्लेयर हैं. ग्लोबल वार्मिंग पर चर्चा होती थी तो हम देखते थे, लेकिन अब विश्व कहता है भारत लीड कर रहा है.

'न्याय' पर राहुल गांधी को घेरा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की न्यूनतम आय योजना (न्याय) पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 55 साल कांग्रेस ने देश में घोर अन्याय किया है. क्या इस अन्याय के बाद वो लोगों को न्याय दे पाएंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस का मेनिफेस्टो टुकड़े-टुकड़े गैंग ने बनाया है. जो जेएनयू में नारे लगाते थे, भारत तेरे टुकड़े होंगे इंशाअल्लाह, इंशाअल्लाह मुझे लगता है इस गैंग ने ही कांग्रेस का घोषणा पत्र बनाया है.

पुलवामा हमले की बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के द्वारा की गई एयरस्ट्राइक पर बीते दिनों जिस तरह से सियासत हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजनीतिक विरोध चाहे हो, लेकिन मोदी का विरोध करते करते भारत के दुश्मन न बनें, ये सीमा सबको बनानी चाहिए. उन्होंने कहा कि मोदी के खिलाफ बोलते-बोलते देश के खिलाफ कोई न बोले, ये जरूरी है.

पीएम मोदी के इंटरव्यू की मुख्य बातें-

1- 2022 जब देश की स्वतंत्रता के 75 साल होंगे तब के लिए हमने 75 कदम ऐसे लिए हैं जिसको हमें 2022 तक पूरा करना है.

2- 2022 तक सबको घर देना चाहते हैं. किसानों की आय दोगुना करेंगे. साथ ही फूड स्टोरेज वेयर हाउसिंग, पशुपालन फिशरीज, सोलार पैनल लगाने की दिशा में काम करेंगे.

3- 5 साल में हमने लोगों की सोशल सिक्युरिटी पर काम किया. आयुष्मान भारत योजना का देश के लाखों लोगों को फायदा मिला.

4- किसानों की सॉइल हेल्थ कार्ड बांटे, इससे किसान ये समझ पाते हैं कि उनके खेत की मिट्टी की सेहत कैसी है. हमने किसानों को वैज्ञानिक तरीके से जोड़ा है.

5- हमने 2007 से लंबित एमएसपी को लागू किया. यूपीए सरकार इसे दबा के रखी थी, किसानों को फसल की 1.5 गुना कीमत देने का फैसला किया.

6- मत्स्य पालकों के लिए हमने किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा की है. हम अनेक चीजों को एक साथ कर रहे हैं.
Share To:

Post A Comment: