हर चरण में मतदाता किसी पार्टी के सामने वाला बटन दबाने पर किसी दूसरे दल को वोट पड़ने की शिकायत कर रहे हैं. वहीं, चुनाव आयोग बार-बार कहता रहा है कि ईवीएम से छेड़छाड़ हो ही नहीं सकती है.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तीसरे चरण का मतदान जारी है. इसके साथ ईवीएम की खामियों को लेकर शिकायतों का सिलसिला भी जारी है. पहले और दूसरे चरण में भी कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें की गई थींं. कई जगह लोगों ने कोई भी बटन दबाने पर बीजेपी को ही वोट जाने की शिकायत की. वहीं, कुछ जगह बीजेपी का बटन दबाने पर किसी दूसरे दल को वोट पड़ने की शिकायत की. हालांकि, चुनाव आयोग बार-बार दावा करता रहा है कि ईवीएम से किसी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है.

तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस बीच, रामपुर में तकनीकी खराबी के कारण 300 से ज्यादा ईवीएम बदलने की नौबत आ गई. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसे आपराधिक लापरवाही करार दिया है. इस सीट पर सपा के दिग्गज आजम खां और सपा से बीजेपी में आईं जयाप्रदा के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं, मुरादाबाद में लोगों ने शिकायत की है कि साइकिल का बटन दबाने पर वोट फूल को जा रहा है. कुछ लोगों ने यह आरोप लगाते हुए एक अधिकारी की पिटाई तक कर डाली कि वह सपा के पक्ष में वोट डालने का दबाव बना रहा है.
बरेली और फिरोजाबाद में भी कुछ बूथ पर ईवीएम खराब होने की शिकायत की गई है. ईवीएम की दिक्कतों के कारण कई जगह एक से डेढ़ घंटे देरी से वोटिंग शुरू हो पाई. मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा में एक बूथ पर लोगों ने ईवीएम की खराबी के चलते मतदान का वहिष्कार कर दिया. वहीं, कासगंज में लोगों ने आरोप लगाया कि मुस्लिम वोट नहीं पड़ने देने के लिए जानबूझकर ईवीएम बंद कर दी गईं.

छत्तीसगढ़ में तीसरे और अंतिम चरण में 7 सीटों पर मतदान हो रहा है. यहां सुबह से ही मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई. यहां से भी कई जगह ईवीएम खराब होने की सूचना मिल रही है. केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर ने आरोप लगाया कि राज्य के हर बूथ के ईवीएम में कोई भी बटन दबाने पर बीजेपी को ही वोट जा रहा है. केरल की ही वायनाड सीट से एनडीए उम्मीदवार तुषार वेल्लापल्ली ने कहा कि उनके पोलिंग बूथ की ईवीएम में खराबी है. बार-बार बटन दबाने पर भी वोट नहीं पड़ रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यूपी की अमेठी सीट के अलावा वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. केरल की 20 सीटों पर आज मतदान हो रहा है.
तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इस चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है. बांगाल में मतदान के दौरान टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में हिंसक झड़प हुई. बंगाल की 5 संसदीय सीटों के लिए तीसरे चरण में मतदान हो रहा है.

Share To:

Post A Comment: