आरबीआई की तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा आज हो जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) आज मौद्रिक नीति समिति के नतीजों का एलान करेंगे और रेपो रेट बढ़ाया गया है या नहीं, इस सवाल का जवाब मिल जाएगा. अधिकांश जानकार रेपो रेट को लेकर अपना अनुमान जता रहे हैं कि इसमें 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और आम जनता के लिए उनके लोन की ईएमआई (Loan EMI) का बोझ और बढ़ सकता है.

कब और कहां देख सकते हैं आरबीआई मौद्रिक नीति का लाइव प्रसारण

अगर आप रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी का लाइव प्रसारण देखना चाहते हैं तो आपके पास यूट्यूब के माध्यम से इस देखने का मौका है. इसको लेकर आरबीआई ने ट्वीट भी किया है कि आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी का स्टेटमेंट 7 दिसंबर को सुबह 10 बजे आप यूट्यूब के https://youtu.be/vY0sN5VxfBY लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 

इसके अलावा पॉलिसी के बाद आरबीआई गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस भी देख सकते हैं जिसे दोपहर 12 बजे यूट्यूब पर लाइव प्रसारित किया जाएगा. इसके लिए आप यहां बताए गए लिंक https://youtu.be/mwI-Yjw0m_M पर क्लिक करना होगा. 

आरबीआई के दरें बढ़ाने से कितना बढ़ जाएगा आपकी जेब पर बोझ

अगर आरबीआई आज ब्याज दरों के बढ़ाने पर फैसला लेते हुए रेपो रेट 0.35 फीसदी या 35 बेसिस पॉइंट बढ़ा देता है तो आपके लोन की ईएमआई में भी अच्छा इजाफा देखा जा सकता है. रेपो रेट इस समय 5.90 फीसदी पर है और अगर इसमें 0.35 फीसदी का इजाफा हो जाता है तो ये बढ़कर 6.25 फीसदी पर आ जाएगी. 

आरबीआई जारी करेगा महंगाई दर और जीडीपी के आंकड़ों का अनुमान

रिजर्व बैंक के गवर्नर इसी मॉनिटरी पॉलिसी में चालू वित्त वर्ष और आगामी समय के महंगाई दर के आंकड़ों का भी अनुमान जारी करेगा. इसको लेकर भी वित्तीय जगत के जानकार और आम जनता की नजर रहेगी.

Share To:

Post A Comment: