राहुल गांधी शनिवार से केरल में अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड के दौरे पर हैं. लोकसभा की सदस्यात बहाल होने के बाद यह राहुल गांधी का पहला वायनाड दौरा है

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार (12 अगस्त) को तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में टोडा समुदाय के सदस्यों के साथ कुछ समय बिताया. इस दौरान उन्होंने टोडा लोगों के देवता मंदिर में दर्शन किए और उनके साथ डांस भी किया.

मोदी सरनेम वाली टिप्पणी से संबंधित मानहानि के मामले में दोषसिद्धि पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने के बाद राहुल गांधी केरल में अपने निर्वाचन क्षेत्र जा रहे थे. इसी दौरान वह आदिवासी समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करने के लिए यहां मुथुनाडुमांडू में रुके.

इस मौके पर टोडा समुदाय की महिलाओं ने कामना की कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री के रूप में इस स्थान पर लौटें. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. कोयंबटूर से सड़क मार्ग के जरिए यहां पहुंचने पर उन्हें एक पारंपरिक शॉल भेंट की गई. राहुल गांधी ने टोडा आदिवासियों के साथ नृत्य किया और उनके पारंपरिक भोजन का स्वाद भी चखा.

राहुल ने समुदाय के देवता के मंदिर का दौरा किया और वहां की पारंपरिक प्रथाओं के साक्षी बने. बाद में राहुल गांधी ने पारंपरिक खेल इलावट्टक्कल देखा, जिसमें युवा महिलाएं एक गोल पत्थर उठाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देती हैं.



Share To:

Post A Comment: