सितंबर महीने में अगर प्रदेश में अच्छी बारिश हो गई तो किसानों को  काफी लाभ हो सकता है. अभी तक अगस्त का महीना राज्य में सूखा ही रहा है.




 महाराष्ट्र  में जून जुलाई में अच्छी बारिश होने के बाद इस महीने यानी अगस्त में बरसात ने राज्य में ब्रेक ले लिया है. यहीं नहीं अगस्त में राज्य में औसत से भी कम बारिश दर्ज की गई है. इसके चलते किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें आ गई हैं. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त के जो बाकी बचे हुए दिन हैं, उनमें प्रदेश में हल्की बारिश होने की उमीद है. इतना ही नहीं  सितंबर के पहले हफ्ते में भी स्थिति ऐसी ही बनी रहने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

हालाकिं मौसम विभाग ने सितंबर के दूसरे और तीसरे हफ्ते में राज्य में औसत से अधिक  बारिश होने की  भविष्यवाणी की है. आठ से 21 सितंबर तक राज्य में औसत से अधिक बारिश हो सकती है. वहीं अभी के हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने मॉनसूनी बारिश की वापसी के बारे में कोई संभावना नहीं जताई है. आमतौर पर बारिश की वापसी सितंबर के आखिरी हफ्ते में शुरू होती है, लेकिन अभी इसके लिए कोई हालात नजर नहीं आ रहे हैं.

अगस्त महीना रहा सूखा
सितंबर महीने में अगर प्रदेश में अच्छी बारिश हो गई तो किसानों को  काफी लाभ हो सकता है. अभी तक अगस्त का महीना राज्य में सूखा ही रहा है. अगस्त महीने की शुरुआत से अब तक महाराष्ट्र में सामान्य 207.1 मिमी के मुकाबले महज 86.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. हालाकिं महाराष्ट्र में जुलाई महीने में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. इस वजह से राज्य में मॉनसून की शुरुआत से अब तक राज्य की बारिश में केवल सात फीसदी की ही कमी दर्ज की गई है. अभी तक राज्य में सामान्य 741.10 मिमी के मुकाबले 692.70 मिमी बारिश दर्ज की गई है. बता दें इस साल मॉनसून राज्य में चार दिनों की देरी से आया था.

Share To:

Post A Comment: