विपक्ष के नेता ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी अपने करीबी उद्योगियों को लाभ पहुंचाने के लिए जंगल से जुड़े कानूनों में बदलाव कर रही है.



 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विजय वडेट्टीवार ने शनिवार को दावा किया कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2024 के मध्य में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस साल दिसंबर में होंगे.

इससे पहले महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुए थे. विपक्ष के नेता ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी अपने करीबी उद्योगियों को लाभ पहुंचाने के लिए जंगल से जुड़े कानूनों में बदलाव कर रही है.

उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा 2024 के आम चुनावों में अपने फायदे के लिए सांप्रदायिक तनाव को बढ़ाएगी. वडेट्टीवार ने दावा किया कि पार्टी को कम समय में चुनाव जीतने के लिए क्रिकेट के टी20 खिलाड़ी की तरह के खिलाड़ी की जरूरत थी इसलिए उन्हें इस पद के लिए चुना गया. वडेट्टीवार राज्य में कांग्रेस के एकमात्र ऐसे नेता हैं जिन्हें दूसरी बार नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है.

पांच साल में तीसरी सरकार...
साल 2019 में चुनाव होने के बाद एनसीपी नेता अजित पवार और भारतीय जनता पार्टी के नेता और तत्कालीन सीएम देवेंद्र फडणवीस ने क्रमशः डिप्टी सीएम और सीएम पद की शपथ ली थी. हालांकि इसके बाद वह सरकार गिर गई और कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के गठबंधन महाविकास अघाड़ी की सरकार बनी और वह उद्धव ठाकरे उस सरकार के मुखिया बने.

हालांकि साल 2022 में सरकार गिर गई. शिवसेना में एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया. फिर एकनाथ शिंदे सीएम बने और देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. इसके बाद साल 2023 के जुलाई महीने में एनसीपी में भी दो गुट हो गए और अजित पवार ने शिंदे गुट और बीजेपी के गठबंधन का दामन थाम लिया. उन्होंने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ ली और उनके साथ कुछ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. 

Share To:

Post A Comment: