कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने बताया कि, आगामी चुनाव में सीट शेयरिंग के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है. ये कमेटी सभी सीटों का मूल्यांकन कर एक फॉर्मूला तैयार करेगी.



महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इंडिया गठबंधन की शुक्रवार (1 सितंबर) को बैठक हुई है. इस बैठक में विपक्ष के 28 घटक दलों के बड़े सियासी हस्तियों ने भाग लिया. बैठके के दौरान आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रणनीति बनाने और एनडीए के विजय अभियान पर ब्रेक लगाने की योजना पर बात की गई है. बैठक के बाद कांग्रेस के सीनियर नेता संजय निरुपम ने कहा, 'आज (शुक्रवार 1 सितंबर) की बैठक का मुख्य उद्देश्य इस बात पर चर्चा करना था कि भारत को पीएम मोदी के कुशासन नेतृत्व वाली सरकार से कैसे मुक्त कराया जाए.' उन्होंने आगे कहा कि, 'हमने आज की बैठक में अपने एजेंडे की घोषणा की है."

आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर इंडिया गठबंधन के रणनीति का खुलासा करते हुए कहा संजय निरुपम ने कहा कि, 'आगामी चुनाव के तहत सीट शेयरिंग के लिए एक कमेटी गठित की गई है. ये कमेटी सभी सीटों पर हार जीत के मूल्यांकन का अध्ययन करेगी, जिसमें ये देखा जायेगा कौन सी पार्टी कहां मजबूत है और जीत दर्ज कर सकती है. इस आधार पर एक ऐसा फॉर्मूला तैयार किया जायेगा, जिसमें सबकी जीत और जीत होगी.' इंडिया गठबंधन की अगली मीटिंग के सवाल पर उन्होंने कहा कि, 'अगले महीने त्यौहार अधिक हैं, लेकिन फिर भी अगली मीटिंग जल्दी होगी.'

बैठक में इन कमेटियों का किया गया गठन
मुंबई में इंडिया गठबंधन की हुई बैठक कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई. इस बैठक में गठबंधन की तरफ से 5 कमेटी का गठन किया गया, जिनमें चुनाव अभियान समिति के लिए 19 सदस्यों पर आधारित कमेटी का गठन किया गया है. इसके अलावा सोशल मीडिया कार्यों के लिए 12 सदस्यीय समूह, मीडिया के लिए 19 सदस्यी कार्य समूह का गठन किया गया तो वहीं शोध कार्यों के लिए 11 सदस्यीय समूह बनाया गया है.

इस बैठक में सभी सियासी जमातों के नेताओं की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है. इसी कड़ी में 14 सदस्यीय समन्वय समिति में कांग्रेस, एनसीपी, डीएमके, आरजेडी, टीएमसी, जेएमएम, पीडीपी, शिवसेना-यूबीटी, आम आदमी पार्टी, सीपीआई, नेशनल कॉन्फ्रेंस और जेडीयू के नेताओं को शामिल किया गया है.

Share To:

Post A Comment: