गणेश उत्सव से पहले महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में लालबाग के राजा की पहली झलक लोगों को देखने को मिली. इस दौरान पहली झलक देखने के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा.



 मुंबई में भक्तों के लिए गणेश उत्सव से पहले लालबाग के राजा की पहली झलक सामने आ गई है. नगाड़ों और नृत्य के बीच पहली झलक भक्तों ने देखी. इस दौरान लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली. भक्तों ने जयकारों के बीच लालबाग के राजा का स्वागत किया. गौरतलब है कि इस बार गणेश उत्सव की शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है. ये उत्सव 10 दिनों तक चलेगा और 28 सितंबर को गणेश उत्सव का समान हो जाएगा. पूरे महाराष्ट्र में इसकी अलग ही धूम दिखाई पड़ती है. मुंबई में लालबाग का राजा सबसे लोकप्रिय गणेश मंडल माना जाता है. बड़े-बड़े सेलिब्रेटी यहां आकर भगवान गणेश का दर्शन करते हैं. इसकी शुरुआत 1935 में चिंचपोकली के कोलियों ने की थी. ये मुंबई के परेल इलाके में स्थित हैं.

लालबाग के राजा के मंडल में लोगों का हुजूम सबसे ज्यादा होता है. माना जाता है कि दस दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान आम से लेकर खास तक हर कोई इनकी एक झलक पाने के लिए बेताब होता है. कहा जाता है कि यहां दर्शन करने वाले भक्तों की हर मनोकामना को भगवान गणेश पूरी करते हैं. यहां गणपति बप्पा का दर्शन पाने के लिए गणेश उत्सव के दौरान लोगों की लंबी कतार देखने को मिलती है. दसवें दिन मूर्ति विसर्जन किया जाता है. इसमें भी भारी संख्या में लोग शामिल होते हैं.

पिछले साल लालबाग के राजा पब्लिक गणेशोत्सव मंडल को लगा था जुर्मान

बता दें कि पिछले साल लालबाग के राजा पब्लिक गणेशोत्सव मंडल पर बीएमसी ने जुर्माना लगाया था. 2022 में लालबाग के राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल पर 3 लाख 66 हजार रुपये का जुर्माना लगा था. दरअसल, यह जुमाना गड्ढों को लेकर लगाया गया था. फुटपाथ पर 53 और सड़क पर 150 गड्ढे खोदे गए थे. हर गड्ढे के लिए 2000 रुपये का जुर्माना बीएमसी ने लगाया था. हर साल मंडप तैयार करने के लिए मुंबई नगर निगम से अनुमति लेनी होती है. 

Share To:

Post A Comment: