परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य में लगभग चार करोड़ वाहन हैं और सफल बोली लगाने वाले को काम मिलने के बाद एक साल के भीतर 1.25 करोड़ वाहनों में एचएसआरपी लगाना होगा.



महाराष्ट्र  में अब वाहनों पर लगी ऐसी फैंसी नंबर प्लेट जल्द ही अतीत का हिस्सा बन सकती है जिन पर 'राम', 'दादा', 'बॉस', 'पापा' जैसे शब्द लिखे होंगे. दरअसल महाराष्ट्र सरकार सभी वाहनों पर उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) लगाने की दिशा में आगे बढ़ रही है. महाराष्ट्र मोटर वाहन विभाग  ने अप्रैल 2019 से पहले राज्य में पंजीकृत सभी वाहनों पर उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) लगाने के लिए बुधवार को बोलियां आमंत्रित कीं. 

2019 से देश में पंजीकृत प्रत्येक नये वाहन के लिए एचएसआरपी अनिवार्य
केंद्र सरकार ने एक अप्रैल, 2019 से देश में पंजीकृत प्रत्येक नये वाहन के लिए एचएसआरपी अनिवार्य कर दिया था. अधिकारियों के मुताबिक, मोटर वाहन विभाग इस काम के लिए एक 'कॉन्ट्रेक्टर' का चयन करने के बाद 12 महीने के भीतर सभी वाहनों पर एचएसआरपी लगाने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो एचएसआरपी लगाने की प्रक्रिया अगले साल 2024 की शुरुआत से शुरू हो सकती है. इतना ही नहीं 2024 के अंत से पहले सभी पुराने वाहनों पर एचएसआरपी लगा दी जाएगी.

1.25 करोड़ वाहनों में एचएसआरपी लगाना होगा
संयुक्त परिवहन आयुक्त (कंप्यूटर) का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे उप क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संदेश चव्हाण ने कहा कि अप्रैल 2019 से पहले महाराष्ट्र में पंजीकृत वाहनों पर एचएसआरपी लगाने के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं. अप्रैल 2019 से पहले महाराष्ट्र में पंजीकृत वाहनों के लिए एचएसआरपी अनिवार्य नहीं थी. परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य में लगभग चार करोड़ वाहन हैं और सफल बोली लगाने वाले को काम मिलने के बाद एक साल के भीतर 1.25 करोड़ वाहनों में एचएसआरपी लगाना होगा. उन्होंने कहा कि ग्राहकों को एचएसआरपी की लागत खुद ही वहन करनी होगी.

Share To:

Post A Comment: