मुंबई में गणेश चतुर्थी के मौके पर मूर्तियों का विसर्जन कहां किया जाएगा इसके लिए BMC ने एक लिस्ट जारी है. इस लिस्ट में विसर्जन को लेकर वार्ड-वार जानकारी दी गई है.



 महाराष्ट्र के कई शहरों में गणेश चतुर्थी को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है. एक तरफ जहां मंदिरों में भीड़ उमड़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ इस उत्सव को कैसे शांतिपूर्वक मनाया जाए ये BMC और मुंबई पुलिस की भी कोशिश है. गणेश चतुर्थी समारोह के लिए मुंबई का उत्साह अपने चरम पर पहुंचने के साथ, परेशानी मुक्त और पर्यावरण-अनुकूल विसर्जन प्रक्रिया सुनिश्चित करना बीएमसी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है. मुंबईकरों ने आज गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश का धूमधाम से स्वागत किया. भगवान गणेश के भक्तों ने सबसे प्रतिष्ठित हिंदू देवताओं में से एक की पूजा करने के लिए अपने घरों में गणपति की मूर्तियों का स्वागत किया है.

बीएमसी की लोगों से अपील
जैसे ही बहुप्रतीक्षित गणेश चतुर्थी त्योहार नजदीक आया है, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने गणपति मूर्तियों के सुचारू और व्यवस्थित जुलूस की सुविधा के लिए वार्ड-वार निर्दिष्ट विसर्जन स्थलों की एक व्यापक सूची जारी की है. प्रत्येक वार्ड में विशिष्ट विसर्जन बिंदु आवंटित करके, बीएमसी का लक्ष्य विसर्जन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना, यातायात की भीड़ को कम करना और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना है.

यहां वार्ड-वार जानकारी दी गई है

मुंबई में कैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था?
शहर में अधिकारियों ने कुल 2,729 'सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों' को 'पंडाल' बनाकर सार्वजनिक गणेश उत्सव आयोजित करने की अनुमति दी है. इस भव्य आयोजन की व्यापक तैयारी भी की गई है, जिसमें पंडाल परिसर, मूर्ति विसर्जन मार्गों और प्रमुख स्थानों का निरीक्षण शामिल है. इस त्योहार के दौरान सुरक्षा एक सर्वोपरि चिंता बनी रहती है, जो दस दिनों में विभिन्न पंडालों में सैकड़ों-हजारों भक्तों को आकर्षित करती है. सुरक्षा के लिहाज से शहर भर में 13,750 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है, जिनमें 11,726 कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर से सहायक आयुक्त रैंक के 2,024 अधिकारी और 15 डिप्टी कमिश्नर शामिल हैं.

Share To:

Post A Comment: