संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के पोते और महाराष्ट्र की वंचित बहुजन अघाड़ी के नेता प्रकाश अंबेडकर ने भी इंडिया या भारत मुद्दे को लेकर प्रतिक्रिया दी है.



राष्ट्रपति भवन की ओर से जी20 शिखर सम्मेलन के डिनर को लेकर भेजे गए न्योते में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखने से देश की राजनीति गरमा गई है. विपक्षी पार्टियां यह आरोप लगा रही है कि सरकार देश का नाम इंडिया  की जगह भारत रखना चाहती है. इस संबंध में केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही विपक्षी पार्टी के बड़े नेताओं के बयान सामने आए हैं. इस मामले में अब वंचित बहुजन अघाड़ी के नेता प्रकाश अंबेडकर की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. अंबेडकर ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस ने संविधान के अनुच्छेद 1 के साथ खिलवाड़ करके इंडिया गठबंधन को 'बेवकूफ' बनाया है. 

प्रकाश अंबेडकर ने संविधान के अनुच्छेद 1 की कॉपी 'एक्स' पर शेयर करते हुए लिखा, ''संविधान के अनुच्छेद 1 में कहा गया है कि इंडिया यानी भारत, राज्यों का एक संघ होगा. अनुच्छेद में इंडिया और भारत दोनों दिखाई देते हैं. पहले स्थान पर इंडिया का इस्तेमाल क्यों किया गया, इसका राग अलापने के बजाय, वे भारत बुलाने वाले बीजेपी और आरएसएस के इरादे पर हमला कर रहे हैं.''

बीजेपी-आरएसएस चला रहे अपना एजेंडा- अंबेडकर
अंबेडकर ने आगे लिखा, ''बीजेपी-आरएसएस यही चाहती है और इंडिया गठबंधन यहीं पर हार गया है क्योंकि वे (बीजेपी-आरएसएस) अपना एजेंडा चला रहे हैं जिसका उद्देश्य मतदाताओं को यह दिखाना है कि इस प्रकार की परिस्थितियों से निपटने के लिए इंडिया गठबंधन में रणनीति की कमी और विचारों और ज्ञान का दिवालियापन है.''

इस पूरे मुद्दे पर इंडिया अलायंस के घटक दलों की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया आई है. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पीएम इंडिया नाम से डर गए हैं. भारत के संविधान को बदलने की ये साजिश कर रहे हैं. वहीं, आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम बदलकर भारत कर लेता है, तो क्या वे भारत नाम भी बदल देंगे.

Share To:

Post A Comment: