लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुका है और अब हर दल की तरफ से दावा किया जा रहा है कि उसकी सरकार बनने वाली है. हालांकि, 4 जून को आने वाले नतीजे ही बता पाएंगे कि देश में किसकी सरकार बनने वाली है. इस चुनाव में कुछ खास वर्ग ऐसे रहे हैं, जिनके चुनावी पैटर्न को लेकर काफी ज्यादा चर्चा हुई है. ऐसा ही वोटर्स का एक वर्ग मुस्लिम मतदाताओं का रहा है, जिन्हें लेकर तमाम तरह की बातें की गईं. 

उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान जैसे राज्यों में मुस्लिम वोटर्स को लेकर एक धारणा बनी हुई है कि वे यूपी में समाजवादी पार्टी, बिहार में आरजेडी, पश्चिम बंगाल में टीएमसी और राजस्थान में कांग्रेस जैसे दलों के साथ जाते हैं. यही वजह है कि लोकसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हो रही है कि इस बार मुस्लिम मतदाता किधर जाने वाला है. रिपब्लिक टीवी के PMarq सर्वे में इसकी जानकारी दी गई है. 

कांग्रेस को कितना मुस्लिम वोट मिल रहा?

PMarq सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 72 फीसदी मुस्लिम मतदाता वोट देते हुए नजर आ रहे हैं. इसका मतलब है कि हर 4 में से 3 मुस्लिम वोटर की पहली पसंद कांग्रेस रही है. कहा जा रहा है कि मुस्लिम वोटर्स कांग्रेस के साथ इसलिए जा रहे हैं, क्योंकि पार्टी की तरफ से संदेश मिल रहा है कि उनकी कुछ जातियों को ओबीसी कैटेगरी में शिफ्ट किया जा सकता है. हालांकि, PMarq सर्वे में ये नहीं बताया गया है कि बीजेपी को कितने फीसदी मुस्लिम वोट मिले हैं. मगर इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक, बीजेपी को 6 फीसदी मुस्लिम वोट मिल सकते हैं.

OBC का भरोसा बनी बीजेपी

PMarq सर्वे में बताया गया है कि बीजेपी को 59 फीसदी ओबीसी वोट मिल सकते हैं, जबकि महिलाओं का भरोसा भी बीजेपी पर ही है. 49 फीसदी महिलाओं का वोट बीजेपी को मिल सकता है. इसी तरह से 36 से 45 साल के 45 फीसदी वोटर्स भी बीजेपी के साथ जाते हुए नजर आ रहे हैं. 49 फीसदी एससी, 42 फीसदी एसटी वोट भी बीजेपी को मिल सकता है. देशभर में बीजेपी को 40 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं. 

Share To:

Post A Comment: