नीरज कुमार/खगडिया
सावन की रिमझिम फुहारों के बीच सुल्तानगंज, अजगैबीनाथ धाम से उत्साह में डूबे हजारों कांवरियों का बाबानगरी देवघर जाना अनवरत रूप से जारी है। उत्तरवाहिनी गंगा से जल भरकर बाबा के भक्त के जयकारे से श्रवणी मेले में उत्साह का माहौल है। सुगंधित धूप, बोलबम के गगनभेदी नारे अजगैबीधाम में देवनगरी का एहसास दिला रहे हैं। रेलवे स्टेशन से गंगाघाट तक कांवरियों के सैलाब से धर्मनगरी सुल्तानगंज केसरियामय हो चुका है।


श्रद्धा व भक्ति की विश्व की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला में शामिल श्रद्धालुओं से भरा कांवरिया मार्ग अलौकिक अनुभूति दे रहा है। फिसलन भरी डगर की चुनौती के बावजूद कांवरिये झूमते-गाते भोले भंडारी के जलाभिषेक के लिए स्नान कर जल भर रहे हैं। गुरुवार को भी 73 हजार 443 कांवरियों ने सुल्तानगंज गंगाघाट से जलभर कर संकल्प लिया। इनमें 20 हजार 161 महिलाएं थीं। 24 घंटे में बिना रुके देवघर की यात्र पूरी करने वाले 2959 डाकबमों ने सुल्तानंज गंगाघाट पर जल भरा। इनमें आठ महिलाएं शामिल थीं। कांवरियों मे ज्यादातर नव पीढ़ी के युवाओं भी उमंग के साथ अपनी कांवर पदयात्रा पर जा रहे हैं।
इस दौरान युवा कांवरियों मे खगड़िया जिला के जमालपुर गोगरी से राहुल जायसवाल, निक्की कुमार, सतीश कुमार, वकील शर्मा, चंदन कुमार एवं सुजीत कुमार के आलावे कई युवाओं ने बाबा नगरी दूर है, जाना जरूर है, कहते हुए चले जा रहे हैं। हर ओर वातावरण ऐसा बना हुआ है कि कांवरिये शिव गीतों पर झूमते-गाते चल कच्ची पथ पर बढ़ रहे हैं।
Share To:

Post A Comment: