रिपोर्ट , प्रमोद सिंह

उन्नाव । सुमेरपुर ब्लॉक के प्राथमिक और उच्च विद्यालय बिहार में बुधवार को ड्रेस एवम् किताब वितरण समारोह के साथ शिक्षा उन्नयन गोष्ठी के कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवम् विशिष्ट अतिथियों में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पाण्डेय, नवागत खण्ड शिक्षा अधिकारी मधुलिका बाजपेई, ब्लॉक प्रमुख योगेश बाजपेई, प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष प्रेम शंकर चौधरी आदि ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया।

 तत्पश्चात माँ सरस्वती वंदना भी हुई। सरस्वती वन्दना के बाद ड्रेस एवं पुस्तक वितरण समारोह का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवम् विशिष्ट अतिथियों में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पाण्डेय, नवागत खण्ड शिक्षा अधिकारी मधुलिका बाजपेई, ब्लॉक प्रमुख योगेश बाजपेई, प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष प्रेम शंकर चौधरी एवम् ग्राम प्रधान संजय सिंह आदि द्वारा छात्र छात्राओं को यूनिफार्म एवम् पुस्तकें प्रदान की गयीं। ड्रेस एवं पुस्तकें पाकर छात्र-छात्राओं की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
     
ड्रेस एवम् किताब वितरण समारोह के साथ शिक्षा उन्नयन गोष्ठी के कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों एवम् शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बी के शर्मा ने कहा कि जब मेरे द्वारा मुख्यालय से 65-70 किलोमीटर दूर के विद्यालय का भी निरीक्षण किया जाता है तो वहाँ समय से अध्यापक तो मौजूद रहते हैं लेकिन बच्चों की संख्या स्कूलों में बहुत कम मिल रही है और जानकारी करने पर पता चलता है कि बच्चा खेतों में धान लगा रहा है।

मुख्य अतिथि एवं  बीएसए  बी के शर्मा ने अभिभावकों से अपील करते हुये कहा कि अभिभावकगण अपने अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिये उसे प्रतिदिन स्कूल जरूर भेजें।
        कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष एवम् माण्डलिक मन्त्री बृजेश कुमार पाण्डेय ने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि एसएमसी की प्रत्येक माह में होने वाली 3 तारीख की बैठक में केवल एसएमसी के सदस्यों को ही नहीं बल्कि विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी बच्चों के सभी अभिभावकों की एक मीटिंग हर हाल में करायें।
जिला अध्यक्ष बृजेश पाण्डेय ने ही कहा कि  परिषदीय स्कूलों में संसाधनों की कमी के बावजूद प्राइवेट कान्वेंट स्कूल का बच्चा परिषदीय स्कूल के बच्चे से टक्कर नहीं ले सकता है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सुमेरपुर ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख योगेश बाजपेई ने ऐलान किया कि ब्लॉक के परिषदीय स्कूलों में जीर्णशीर्ण हो चुके शौचालयों की सूचना दें। जिनका मैं ब्लॉक प्रमुखी निधि से निर्माण कराने के लिये दृढ़ संकल्पित हूँ।

ब्लॉक की नवागत खण्ड शिक्षा अधिकारी मधुलिका बाजपेई ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षा एक ऐसी कंजी है जो प्रगति के सारे मार्ग खोल देती है। ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के महत्व को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लगातार जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं। शिक्षा समाज में सभी व्यक्तियों में समानता की भावना लाती है। और देश के विकास और बृद्धि को भी बढ़ावा देती है।


ब्लॉक की बीईओ मधुलिका बाजपेई ने कार्यक्रम में आये हुए मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवम् विशिष्ट अतिथियों में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पाण्डेय एवम् ब्लॉक प्रमुख योगेश बाजपेई आदि के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम का सफल संचालन प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री गजेन्द्र वर्मा द्वारा किया गया।
       इस अवसर पर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ इकाई सुमेरपुर के अध्यक्ष प्रेम शंकर चौधरी व महामन्त्री धर्मेश श्रीवास्तव, सह समन्वकों में गंगा कृष्ण, ओम प्रकाश और शिक्षकों में देश दीपक पाण्डेय उपाध्यक्ष सन्तोष तिवारी एवम् गौरी शंकर सिंह, अनूप कुमार मिश्रा, धीरेन्द्र सिंह, बिहार स्कूल के प्रधान शिक्षक राकेश तिवारी, सुशील द्विवेदी, संकुल प्रभारी गिरीश प्रताप सिंह सिखा बाजपेई प्रीति सिंह सुरेखा सिंह अमरेंद्र सिंह गायत्री वर्मा सीमा सिंह दिलीप सिंह लक्ष्मण प्रसाद स्वदेश कृष्ण मुरारी गौरव पोरवाल योगिता सिंह दीपिका पाल पूनम यादव प्रधान संजय सिंह राजकुमार मिश्रा बजरंग सिंह चंद्रभान सिंह चैनपुर संकुल प्रभारी विपिन गुप्ता देवारा संकुल प्रभारी महेंद्र सिंह सहिला संकुल प्रभारी रामदेव आदि शिक्षक शिक्षिकाओं समेत क्षेत्र के सैकड़ों गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: