लखनऊ=बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ के बहुजन छात्र संगठन अम्बेडकर यूनिवर्सिटी दलित स्टूडेंट्स यूनियन (AUDSU) के द्वारा बुद्धा चौक, नियर गौतम बुद्ध केंद्रीय पुस्तकालय से अम्बेडकर प्रतिमा तक मार्च  कर उसके बाद बुद्धा चौक पर मुज्जफरपुर व देवरिया के बालिका गृह में चल रहे नाबालिग सेक्स रैकेट के विरोध में आज बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार व यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला दहन किया व जमकर विरोध प्रदर्शन अपने विश्वविद्यालय में किया . बीबीएयू के छात्र/छात्राओ ने मुज्जफफर और देवरियां की घटना पर कड़ा विरोध किया।

आप सभी को ज्ञात हो की बिहार के समाज कल्याण विभाग के फंड से चल रहे मुज़फ़्फ़रपुर के बालिका गृह में 30 से ज़्यादा बच्चियों से बलात्कार होने का पुष्टि हुआ है . मालूम हो कि बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर शहर में स्थित एक बालिका गृह में रह रहीं 42 लड़कियों में से 34 के साथ बलात्कार होने की पुष्टि हो चुकी है. इससे पहले यहां रह रहीं 29 लड़कियों से बलात्कार की पुष्टि हुई थी.बलात्कार की शिकार हुई लड़कियों में से कुछ 7 से 13 साल के बीच की हैं.मुज़फ़्फ़रपुर के साहू रोड स्थित इस सरकारी बालिका गृह को सेवा संकल्प एवं विकास समिति की ओर से संचालित किया जाता था.
मुजफ्फरपुर शेल्टर होम की तरह ही देवरिया जिले के एक नारी संरक्षण गृह(माँ विंध्यवशिनी महिला एवं बालिका संरक्षण गृह) में भी देह व्यापार कराए जाने का खुलासा हुआ है। संरक्षण गृह से भागी एक बालिका ने रविवार शाम को यह जानकारी वहा की पुलिस को दी। रात में पुलिस ने छापा मारा तो संरक्षण गृह से 18 लड़कियां गायब मिलीं। पुलिस ने संचालिका गिरिजा त्रिपाठी और उसके पति मोहन त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया।
रविवार देर रात पुलिस अधीक्षक रोहन पी. कनय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि मां विंध्यवासिनी महिला एवं बालिका संरक्षण गृह की सूची में 42 लडकियां दर्ज हैं। लेकिन छापे में मौके पर केवल 24 मिलीं।
इसी विषय को लेकर छात्रों के बीच आक्रोश व्यापत था और आज उन्होंने अपने कैंपस में इसर घटना की कड़ी निंदा व भर्तसना की . इस मौके पर प्रोफ़ेसर नंदकिशोर मोरे , सामाजिक न्याय मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज यादव, AUDSU संगठन के सैकड़ों छात्र जिसमे प्रमुखता बसंत कन्नौजिया , जय सिंह , शिवम् आदित्य, क्रांति कुमार, दिवाकर राम , रोहित सिंह , कंचन गौतम , रूबी सिंह, सोनी , आलोक सिंह, जीतेन्द्र रावत, सुधाकर पुष्कर, प्रदीप राय इत्यादि ने अपने विचार रखे , सञ्चालन मैत्रेय गौतम ने किया . बसंत कन्नौजिया ने धन्यवाद ज्ञापन किया. अन्य सैकड़ों छात्रों ने प्रदर्शन में भाग लिया और यूपी बिहार दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों का प्रतीकात्मक पुतला दहन किया .


नितेश चौधरी
   पत्रकार

Share To:

Post A Comment: