काठमांडू। नेपाल का एक रेस्त्रां खाना परोसने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल कर रहा है। खास बात ये है कि रोबोट्स नेपाल में ही बने हैं। इन्हें 6 लड़कों के एक समूह ने बनाया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम करने वाले ये रोबोट ऑर्डर लेने, खाना परोसने के साथ-साथ नेपाली और अंग्रेजी में कस्टमर्स के साथ बातचीत भी कर सकते हैं। फिलहाल रेस्त्रां में इनकी हाजिरजवाबी और मजाकिया अंदाज को काफी पसंद किया जा रहा है। 
काठमांडू स्थित नाउलो रेस्त्रां दक्षिण एशिया का पहला डिजिटल रोबोटिक रेस्त्रां है। इसमें अभी कुल 5 रोबोट्स काम करते हैं। कस्टमर्स के लिए यहां टेबल में ही डिजिटल मेन्यू लगाए गए हैं, जिन्हें पढ़कर वे आसानी से सीधे किचन को आॅर्डर दे सकते हैं। जैसे ही खाना तैयार होता है रोबोट्स काउंटर से उन्हें लेकर कस्टमर्स तक पहुंचा देते हैं।

 रोबोट्स बनाने वाली कंपनी पाइला टेक्नोलॉजी को 6 लोगों ने मिलकर शुरू किया था। कंपनी के सीईओ बिनय राउत ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई भारत और ब्रिटेन से की है। राउत के मुताबिक, पढ़ाई पूरी करने के बाद वे रोबोट के डिजायन और ऑपरेशन को समझने के लिए चीन और जापान गए थे। इसके बाद ही उन्होंने रेस्त्रां खोलने और उनमें रोबोट को काम देने की सोची। राउत के मुताबिक, अब उनका लक्ष्य नेपाल की तकनीक को अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाना है। 
Share To:

Post A Comment: