हजारों साल पुराने बारहखंबा मंदिर पर कब्जा करने का प्रयास: दानपेटी का ताला खोल बलात चाबी ले लोग, समिति ने की थाने मे रिपोर्ट, एसडीएम को भी सौपा ज्ञापन।


इछावर रिपोर्टर 

सीहोर जिले के इछावर तहसील मे हजारों वर्ष पुराना देव स्थल है जिसे बारह खंबा वाले महाराज के नाम से जाना जाता है इस मंदिर पर लाखों मध्यप्रदेश वासियों की अगाध आस्था है इस मंदिर का संचालन सन् 1998 से बारहखम्बा मंदिर समिति नीलबड़ करती आ रही है।  ग्रामीण ने इछावर पहुँचकर पुलिस एंव एसडीएम आदित्य कुमार जैन को लिखित आवेदन देकर अवगत कराया कि कुछ वर्षों पहले लोग मंदिर के आसपास वन भूमि पर कब्जा करते हुए बस गए अब वे ही लोग मंदिर पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं बुधवार को शाम करीब 6 बजे  गंगाराम,धनसिंह,सुंदरलाल,छोटेलाल,मिश्रीलाल,सजनसिंह,कुमेरसिंह पटेल,दशरतसिंह  पटेल,माँगीलाल,कमलसिंह,मोतीसिंह आदि मंदिर पहुंचे और उन्होंने बालत मंदिर की चाबी छीन ली तथा मंदिर एंव धर्मशाला के ताले तोड़कर सामान लूट ले गए। मंदिर से संबंधित आवश्यक दस्तावेज भी ले गए। मना करने पर खुलेआम धमकी दी कि जा भी सदस्य मंदिर समिति का यहाँ आएगा उसे खत्म कर दिया जाएगा। इन लोगों ने मंदिर पर अवैध कब्जा कर लिया जिससे मंदिर समिति वालों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई और ग्रामीणों मे रोष व्याप्त हो गया। कार्रवाई की माँग का आवेदन सौंपने वालों मे तेजसिंह , शंकरलाल ,बाबूलाल ,कुमेरसिंह,प्रहलादसिंह,ज्ञापनसिंह,लाड़सिंह,ब्रजलाल आदि शामिल थे।
सूत्र बताते हैं कि पिछले कुछ समय से मंदिर को लेकर कुछ लोगों का समिति वालों से विवाद चल रहा है वे समिति सदस्यों को बेदखल करना चाहते हैं इसी झंझट के चलते कल उक्त स्थिति निर्मित हुई।
उधर टीआई एसएस कुशवाहा का कहना था कि मैं  अभी बाहर हूँ कल सुबह मौके पर पहुंकर आवश्यक कार्रवाई करुँगा।
Share To:

Post A Comment: