ग्रामीणों की अजीब समस्या ,
आँगन को गंदगी से बचाने बागुड़ लगा रहे लोग,
"गांव की सड़कों पर कीचड़ क्या बिछा,
लोगों ने मेरे आँगन को सड़क बना लिया"।

राजेश बनासिया, भाऊँखेड़ी 

इन दिनों इछावर तहसील के ग्राम भाऊँखेड़ी मे लोग अजीब सी समस्या को लेकर परेशान चल रहे हैं। वे हजार काम छोड़कर अपने आँगन को गंदगी से बचाने मे जुटे हैं दरअसल गांव की सड़कों पर कई वर्षों से कीचड़ बिछा हुआ है जिसकी वजह से ग्रामीणों का चलना-फिरना मुवाल हो गया है और उन्होंने कीचड़ से बचने लोगों के आंगन को वैकल्पिक रास्ते के रुप मे चुन लिया है।

गंदगी, कीचड़ समस्या को लेकर भाऊँखेड़ी के लोग हर स्तर तक अपनी गुहार पहुंचा चुके हैं फिर भी सड़कें कीचड़ मुक्त नहीं हो पाई। दूसरी तरफ खुद को कीचड़ से बचाने के प्रयास मे  राहगीरों ने लोगों के आँगनों से गुजरना जरुर शुरु कर दिया जिससे आँगनों मे भी गंदगी फैलने लगी। आँगन मे से निकलने का मना करने पर कई मर्तबा वाद-विवाद की स्थिति तक बन आई तब मजबूरी मे लोगों ने अपने आँगन को गंदगी से बचाने के लिए बागुड़ लगाने का रुख अख्तियार किया। अब आलम यह है कि गांव के लोग हज़ार काम छोड़कर बागुड़ लगाने मे जुटे हैं लेकिन  पंचायत एंव शासन के रहनुमाओं का अब भी दिल नहीं पसीज रहा है कि वह हजारों ग्रामीणों को कीचड़ से निजात दिलाने का कारगर खाका खींच सके।
ग्रामीण हुकुमसिंह वर्मा बताते हैं कि इस संबंध मे चर्चा करने पर पंचायत विभाग से वही घिसे-पिटे जवाब मिले कि आपके द्वारा मामला संज्ञान मे लाया गया है . . .ऊपर प्रपोजल भेजा गया है . . .फंड आने पर नलियों को बनवा दिया जाएगा . . .शीघ्र ही ग्रामीणों को कीचड़ की समस्या से निजात मिलेगी __वगैरा-वगैरा लेकिन स्थिति वर्षों से ज्यों की त्यों बनी हुई है एक जमाने मे हम किसान लोग जंगली जानवरों से बचाने के लिए अपने खेतों की मेड़ पर बागुड़ लगाया करते थे लेकिन अब हमे गंदगी और दुर्गंध से खुद दूर रखने के लिए बागुड़ लगाकर अपने आँगन को रक्षित करना पड़ रहा है।
Share To:

Post A Comment: