विधानसभा निर्वाचन के लिए प्रत्‍याशियों को चुनाव चिन्‍ह आवंटित


सीहोर 

विधानसभा क्षेत्र में बुदनी-156 में कुल 15 प्रत्‍याशी मैदान में है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रत्‍याशियों को चुनाव चिन्‍ह आवंटित कर दिए गए हैं। जिनमें भारतीय जनता पार्टी से शिवराज सिंह चौहान को कमल का फूल, इंडियन नेशनल कांग्रेस से अरुण यादव को हाथ का पंजा, बहुजन समाज पार्टी से संजीव कुमार को हाथी, आम आदमी पार्टी से विमलेश आरबी को झाडू, जय लोक पार्टी से ब्रजेश गुप्‍ता को कैमरा, भारतीय राष्‍ट्रवादी पार्टी से श्री राधेश्‍याम शर्मा भोलू को फलों से युक्‍त टोकरी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से रेवाराम सल्‍लाम को आरी, शिवसेना से वीणा को तीर और कमान एवं निर्दलीय प्रत्‍याशी अब्‍दुल रशीद को कांच का गिलास, श्री अमर सिंह को एयर कंडीशनर,  गुन्‍देश कुमार खाम्‍बरा को बल्‍ला, प्रेमनारायण को अलमारी, श्री प्रेमसिंह को अंगूर, शेखर चौहान को ब्‍लेक बोर्ड  एवं हेमराज पेठारी को ट्रैक्‍टर चलाता किसान चुनाव चिन्‍ह दिए गए।
विधानसभा क्षेत्र में आष्‍टा-157 में कुल 9 प्रत्‍याशी मैदान में है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रत्‍याशियों को चुनाव चिन्‍ह आवंटित कर दिए गए हैं। जिनमें भारतीय जनता पार्टी से रघुनाथ सिंह मालवीय को कमल का फूल, इंडियन नेशनल कांग्रेस से गोपाल सिंह इंजीनियर को हाथ का पंजा, बहुजन समाजपार्टी से शैलेष वैद्य को हाथी, प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी से कमल सिंह चौहान को स्‍लेट, शिवसेना से रामप्रसाद को तीर और कमान, भारतीय पंचायत पार्टी से सोभाल सिसोदिया को लैटर बॉक्‍स एवं निर्दलीय प्रत्‍याशी अर्मिला को ट्रैक्‍टर चलाता किसान, गजपाल सिंह को बाल्‍टी  एवं जगन्‍नाथ सिंह को अंगूर चुनाव चिन्‍ह प्रदान किए गए।
विधानसभा क्षेत्र में इछावर-158 में अब कुल 14 प्रत्‍याशी मैदान में है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रत्‍याशियों को चुनाव चिन्‍ह आवंटित कर दिए गए हैं। जिनमें भारतीय जनता पार्टी से करण सिंह वर्मा को कमल का फूल, बहुजन समाजपार्टी से राजेश जांगड़े को हाथी, इंडियन नेशनल कांग्रेस से शैलेन्‍द्र पटेल को हाथ का पंजा, आम आदमी पार्टी से दिनेश नागर को झाडू, सपाक्‍स से बृजेन्‍द्र तिवारी को गैस सिलेंडर एवं निर्दलीय प्रत्‍याशी अनिल मालवीय को चाबी, कुंवर तुलसीराम पटेल को वर्ग में हल जोतता किसान, घनश्‍याम वर्मा को ट्रैक्‍टर चलाता किसान, नवीन जाटव को अंगूठी, पदम सिंह मालवीय को झूला, परमानंद को हॉकी और बाल, राजेन्‍द्र सिंह को लेटर बॉक्‍स, संतोष कुमार वर्मा को एयरकंडीशनर और हरिदेव तमोलिया को कैंची चुनाव चिन्‍ह प्रदान किए गए।
विधानसभा क्षेत्र में सीहोर-159 में अब कुल 11 प्रत्‍याशी मैदान में है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रत्‍याशियों को चुनाव चिन्‍ह आवंटित कर दिए गए हैं।
जिनमें भारतीय जनता पार्टी से सुदेश राय को कमल का फूल, इंडियन नेशनल कांग्रेस से सुरेन्‍द्र सिंह ठाकुर को हाथ का पंजा, बहुजन समाजपार्टी से श्री सुनील जाटव को हाथी, कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ऑफ इंडिया से माखन सिंह सोलंकी को बाल और हंसिया, प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी से कमल सिंह को स्‍लेट, आम आदमी पार्टी से इंजी.कृष्‍णपाल सिंह बघेल को झाडू, शिवसेना से  नीलेश जैन को तीर और कमान एवं निर्दलीय प्रत्‍याशी मो. अकरम कुरैशी को कैंची, उषा रमेश सक्‍सेना को सिलाई मशीन, कैलाश नारायण श्रीवास्‍तव को ट्रैक्‍टर चलाता किसान एवं गौरव सन्‍नी महाजन को चाबी चुनाव चिन्‍ह प्रदान किए गए।
---------------------
                                       

  मतदाता जागरूकता को लेकर हुआ विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन

सीहोर


चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता अन्तर्गत विभिन्न विधाओं का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वप्रथम उच्च शिक्षा विभाग द्वारा भेजी गई 4 फिल्मों के साथ चार और लघु जागरूकता फिल्मों का प्रदर्शन किया। फिल्म के तत्काल बाद साक्षरता क्लब के विद्यार्थियों ने ग्रूप आईकान पवन पंसारी एवं कैम्पस ऐम्बेसेडर विनोद भिलाला के नेतृत्व में नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया। मतदाता गीतो की भी सुन्दर प्रस्तुति दी।  कार्यक्रम में डॉ.भुवनेश्वरी स्वामी, डॉ.प्रमिला जैन नोडल प्रभारी, डॉ.फरजाना रिजवी, डॉ.अर्पणा कडु, डॉ.राय, डॉ.सरिता चौपड़ा, डॉ.वर्षा जायसवाल सहित महाविद्यालयीन कर्मचारी व विद्यार्थीगण उपस्थित थे।      

------------------
                             

सावधान: प्रचार सामग्री मुद्रक एवं प्रकाशक

सीहोर 

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोक प्रतिनिधत्‍व अधिनियम 1951 की धारा 127 क (1) के अनुसार सभी मुद्रकों को निर्देशित किया गया है कि वे उनके द्वारा प्रिंट की गई समस्‍त सामग्री के मुख्‍य पृष्‍ठ पर प्रिंटर और उसके प्रकाशक का नाम, पता तथा प्रिंट की गई सामग्री की मात्रा अंकित करना अनिर्वाय होगा।
इसके साथ ही निर्धारित प्रारुप में प्रकाशक द्वारा हस्‍ताक्षरित एवं दो व्‍यक्तियों द्वारा सत्‍यापित प्रकाशक की घोषणा प्राप्‍त करना अनिवार्य है। प्रिंटर को प्रिंट की गई निर्वाचन प्रचार सामग्री के प्रकाशन के पश्‍चात तीन दिनों के भीतर प्रिंट सामग्री की 4 प्रतियां निर्धारित फार्म के साथ संबंधित रिटिनिंग अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। लोक प्रतिनिधत्‍व अधिनियम 1951 की धारा 127(क)(2) के तहत यदि मुद्रक द्वारा उक्‍त नियम का पालन नहीं किया जाता है तो प्रिंटर को 6 महीने का कारावास या 2 हजार रुपए जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है। कुछ मामलों में प्रिंटर्स का लायसेंस भी निरस्‍त किया जा सकता है।
----------------

व्यय प्रेक्षक करेंगे अभ्यर्थियों के व्‍यय लेखा पंजी की जांच

सीहोर

विधानसभा निर्वाचन-2018 के दौरान अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय की निगरानी तथा व्यय लेखा पंजी की जांच भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आष्‍टा-156 के लिए नियुक्‍त व्यय प्रेक्षक द्वारा की जाएगी। आष्‍टा के रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में पर 18, 21 तथा 25 नवम्बर को आष्‍टा के अभ्यर्थियों के व्यय लेखे का निरीक्षण किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी आष्‍टा ने बताया कि अभ्‍यर्थी निर्वाचन की से निर्वाचन परिणाम घोषणा  के मध्‍य उनके द्वारा या उनके निर्वाचन एजेन्‍ट द्वारा उपगत प्राधिकृत किये गए सभी व्‍ययों का पृथक एवं सही लेखा रखना अनिवार्य है जो कि उपलब्‍ध कराये गए व्‍यय रजिस्‍टर के निर्धारित प्रारुप में संधारित किया जाना है। अभ्‍यर्थी द्वारा संधारित किए गए व्‍यय लेखा रजिस्‍टर की जांच व्‍यय प्रेक्षक द्वारा प्रचार अवधि के दौरान 3 बार की जाना है।
विधानसभा निर्वाचन-2018 के दौरान अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय की निगरानी तथा व्यय लेखा पंजी की जांच भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा इछावर-158 के लिए नियुक्‍त व्यय प्रेक्षक द्वारा की जाएगी। इछावर के रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में पर 19, 23 तथा 25 नवम्बर को प्रात:10:30 से 5:30 तक इछावर के अभ्यर्थियों के व्यय लेखे का निरीक्षण किया जाएगा।
निर्धारित दिनांक को अभ्‍यर्थी अनिवार्य रूप से स्‍वयं अथवा अपने निर्वाचन अभिकर्ता या अपने अधिकृत व्‍यय अभिकर्ता के माध्‍यम से सभी बिल, बाउचर एवं व्‍यय संबंधी समस्‍त दस्‍तावेजों के साथ व्‍यय लेखा पंजी जांच के लिए प्रस्‍तुत करना अनिवार्य रूप से सुनिश्‍चत करें।
---------------

बुदनी व्‍यय प्रेक्षक ने ली अभ्‍यर्थियों की बैठक

 सीहोर

बुदनी विधान सभा क्षेत्र-156 के सामान्य प्रेक्षक ओमप्रकाश देशमुख (आई.ए.एस) ने गुरुवार को चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी व उनके अधिकृत एजेंट की बैठक ली। बैठक में सभी को चुनावी आदर्श आचार संहिता का पालन किए जाने के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रेक्षक ने बताया कि सभी प्रत्‍याशियों को वाहन रैली, सभा आदि करने की अनुमति रिटर्निंग आफिसर से लेनी होगी। 24 घंटे के अंदर अनुमति के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी निर्णय लेंगे। रात्रि 10 बजे के बाद लाउड स्पीकर/डीजे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। सभी प्रतियाशियों को बैंक में पृथक से अकाउंट खुलवाना होगा तथा चुनाव में होने वाले सभी खर्चों का व्यय/वाउचर सहित ब्यौरा संधारित करना होगा।
       प्रतियाशियों/अधिकृत प्रतिनिधियों को पोस्टल बैलेट, सर्विस वोटर आदि के बारे में भी विस्तार से बताया गया। साथ ही प्रतियाशियों के प्रश्‍नों का निवारण भी किया गया। प्रेक्षक द्वारा सभी प्रतियाशियों एवं उनके अधिकृत एजेंटों को चुनावी आदर्श आचार संहिता का नियमानुसार कड़ाई से पालन करने हेतु कहा गया। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी राजेश शाही, सहायक रिटर्निंग अधिकारी अभिषेक शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 शुक्रवार को होगी पांच किलोमीटर के दायरे में रंगोली प्रतियोगिता

सीहोर, 

 विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार मतदाता जागरुकता के लिए जिले में भोपाल-इन्दौर राजमार्ग के किनारे अमलाहा से आष्टा टोल तक लगभग 5 किलोमीटर की दूरी में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन 16 नवंबर को किया जाएगा।  प्रात:9 बजे से रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में लगभग 2 हजार प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।
---------------
Share To:

Post A Comment: