कई घरों मे शौचालय नहीं बने,
ओडीएफ ग्राम पंचायत मे ग्रामीण खुले मे शौच करने को मजबूर,
गाड़ी अड्डा बना पंचायत परिसर,
स्वच्छता से कोसों दूर ग्राम पंचायत मोगराराम 



सीहोर,  एमपी मीडिया पाइंट 


इनदिनों मोगराराम गांव के ग्रामीण कई परेशानियों से गुजर रहे हैं ग्रामीणों ने शौचालय के लिए गड्ढे तो खोद रखे हैं लेकिन उन्हें   शौचालय निर्माण का अब भी इंतज़ार है।  गाँव के सभी मोहल्ले गदंगी से ग्रस्त हैं यहाँ तक कि पंचायत कार्यालय परिसर भी गाड़ी अड्डा बन गया है ग्रामीणों का कहना है कि उनकी समस्या पर पंचायत ध्यान नहीं दे रही।

 यह गांव जनपद पंचायत सीहोर के अंतर्गत आता है यहाँ कदम-कदम पर ग्रामीणों का सामना गंदगी से हो रहा है। ग्रामीण समस्या लेकर पंचायत कार्यालय जाते हैं तो वहाँ ज्यादातर ताला लगा मिलता है।

  ग्रामीण नंदराम वर्मा ,ओमप्रकाश,मुकेश,राम सिंह वर्मा ,जगदीश प्रसाद, भगवान सिंह,प्रहलाद सिंह,मुकेश वर्मा,जगदीश,मेहरबान सिंह,परमानंद आदि ने बताया कि गांव मे 35-40 घर ऐसे हैं जहाँ शौचालय नहीं है ग्रामीणों ने कर्ज लेकर घरों मे महिनों पहले गड्ढे खोद रखे हैं लेकिन पंचायत द्वारा अब तक निर्माण की राशि नहीं दी गई इसी वजह से ग्रामीणों को खुले मे शौच के लिए जाना पड़ता है।

ग्रामीण बताते हैं कि ग्राम पंचायत मोगराराम को केवल कागजों पर ही ओडीएफ घोषित कर दिया गया। अधिकारियों तक स्थल निरीक्षण की गलत रिपोर्ट भेजी गई जबकि पूरा गांव गंदगी से सना हुआ है। पंचायत कार्यालय परिसर को गाड़ी अड्डा बना रखा है वहाँ लोगों के ट्रेक्टर-ट्रालियाँ,अन्य वाहन खड़े रहते हैं जिससे ग्रामीण दफ्तर तक मे बड़ी मुश्किल से पहुंच पाते हैं। गांव के सड़कें आसपास गाजर घांस ऊग रही है जिससे चर्म रोग फैल रहा है।
ग्रामीण प्रहलादसिंह वर्मा का कहना है कि यदि उच्चाधिकारी कायदे से जाँच करें तो पंचायत द्वारा किए गए कार्यों की ऐसी पोल खुलेगी कि वह खुद आश्चर्यचकित रह जाएंगे।
------------
गाँव मे पानी की समस्या के चलते शौचालय निर्मित नहीं किए जा सके हमने इस बात से जिला पंचायत को अवगत करा दिया था।
                                    दिनेश जलोदिया
                                       सहा सचिव
                            ग्रापं मोगराराम (जपं सीहोर) 

Share To:

Post A Comment: