शैक्षणिक संस्थाओं के नवीनीकरण एवं मान्यता हेतु आवेदन ऑन लाइन आमंत्रित,
लोकसभा चुनाव के मुद्देनज़र बैठक,
17 दिसंबर से 31 जनवरी तक दस्तक अभियान
---------------------------------

सीहोर,    एमपी मीडिया पाइंट 


लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा जिले की अशासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाई स्कूल सत्र 2019-20 की नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण के लिए ऑन लाइन पोर्टल पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी एस.पी.त्रिपाठी ने बताया कि पूरी तरह भरे हुए आवेदन 5 जनवरी 2019 तक अपलोड हो जाना चाहिए। ऑन लाइन पोर्टल पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं हाई स्कूल के नवीन एवं नवीनीकरण हेतु आवेदन समय सीमा में करने के पश्चात् अभिलेखों सहित नस्ती दो प्रतियों में 6 जनवरी तक अनिवार्य रूप से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा की जा सकती है। विलम्ब शुल्क सहत 31 जनवरी तक अपलोड किए जा सकते है इस प्रकार के आवेदनों पर शुल्क 20 हजार रूपए देय होगी। आवेदनकर्ताओं के द्वारा दस्तावेंजो में किसी भी प्रकार की भूल अथवा कमी रह जाती है तो इस प्रकार की सूचनाएं संबंधितों को 10 जनवरी तक जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से ई-मेल द्वारा संबंधितों को उपलब्ध कराई जाएगी। सूचना प्राप्ति के सात दिवस के भीतर कमियों को दूर करने हेतु अंतिम तिथि 17 जनवरी नियत की गई है। भौतिक सत्यापन एवं परीक्षण हेतु मान्यता नियमों के तहत निरीक्षण दलों की अनुशंसा सहित प्रतिवेदन संभागीय संयुक्त संचालक को भेजने के लिए अंतिम तिथि 5 फरवरी नियत की गई है। संयुक्त संचालक द्वारा प्राप्त नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण के प्रकरणों में निर्णय लेने की मियांद 20 फरवरी तक नियत की गई है।
      ऐसे संस्थाओं के आवेदन निरस्त हुए है उनके द्वारा ऑन लाइन प्रथम अपील की अवधि आवेदन निरस्त होने से तीस दिवस तक अधिकतम 22 मार्च तक नियत की गई है। आयोग लोक शिक्षण द्वारा नवीन मान्यता प्रकरणों में ऑनलाइन प्राप्त प्रथम अपील की निराकरणो की अवधि 10 अपैल नियत की गई है। ऐसी संस्थाएं जिनकी प्रथम अपील आयुक्त लोक शिक्षण संस्था द्वारा निरस्त की गई है। द्वितीय अपील हेतु अपने निरस्त तिथि से 30 दिवस के भीतर अथवा 10 मई तक मान्य किए जाएंगे। द्वितीय अपील के निराकरण की अवधि 20 मई नियत की गई है। पुनर्विलोकन केवल नवीन प्रकरणों में किया जाएगा इसके लिए मान्यता प्राप्त समिति द्वारा द्वितीय अपील के निराकरण के 30 दिवस अधिकतम 19 जून तक आवेदन कर सकते है। पुनर्विलोकन के प्रकरणों में समिति द्वारा अधिकतम 30 जून तक निराकरण किए जा सकते है।
---------------
                                                                                  

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एसडीएम ने राजनैतिक दल प्रतिनिधियों के साथ युक्ति युक्तकरण  बैठक आयोजित की

सीहोर, 

आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर अनुविभागीय अधिकारी  वरुण अवस्थी ने समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों/पदाधिकारियों के साथ युक्ति युक्तकरण बैठक ली साथ ही अनेक सुझाव लिये।
     श्री अवस्थी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान की गई व्यवस्थाओं में और अधिक सुधार लाने, मतदान केन्द्रों का पुन:सर्वे एवं जगह व नाम परिवर्तन के साथ ही खस्ताहाल मतदान केन्द्रों का 50 मीटर के दायरे में स्थित अन्य शासकीय भवन में स्थापित करने, मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में नहीं पाये जाने की शिकायत के बाद दोबारा सर्वे कराकर मतदाता सूचियों में सुधार कराने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। 1 जनवरी 2019 तक जो युवक-युवतियां 18 वर्ष के हो जाएंगे उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाना है। इसके लिये उन्होंने समस्त जनप्रतिनिधियों से भी अपील की है कि इस कार्य में भरपूर सहयोग दें। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की है कि जहां वे लोग निवास कर रहे हैं अपना एवं अपने परिवार के सदस्यों का नाम उसी क्षेत्र की मतदाता सूची में दर्ज करावाएं।
---------------

                                                                    जिले में 17 दिसंबर से 31 जनवरी तक चलेगा दस्तक अभियान


सीहोर, 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने जिला टीककरण अधिकारी, सिजविल सर्जन सह मुख्य चिकित्सा अधिकारी, विकासखंड चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आष्टा, बुदनी, इछावर, नसरुल्लागंज एवं श्यामपुर, समस्त परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विभाग आष्टा, बुदनी, इछावर, नसरुल्लागंज एवं श्यामपुर को निर्देशित किया है कि जिले में 17 दिसंबर से 31 जनवरी तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य 5 से कम उम्र के बच्चों में प्रमुख रूप से होने वाली बीमारियों को सामुदायिक स्तर पर पहचान कर तुरंत उसका प्रबंधन करना है ताकि बाल मृत्यु दर में कमी लाई जा सके।                                                डॉ. तिवारी ने बताया कि अभियान के दौरान जिले में दर्ज 5 वर्ष तक के बच्चों की जांच के लिए स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर बीमार एवं कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित किया जाएगा। जो बच्चे रेड जॉन में होंगे उन्हे एनआरसी में भर्ती कराया जाएगा। स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा एक दिन मे कम से कम घरों में दस्तक दी
Share To:

Post A Comment: