पेयजल टंकी हुई पहली बार मे ही लीकेज,
इछावर के ग्राम ढाबलामाता का मामला,
आनन-फानन मे गठित की नलजल उपभोक्ता समिति,
ग्रामीणों ने कहा- दोषियों के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए


यह बोले अधिकारी 

इछावर,  एमपी मीडिया पाइंट

पेयजल संकट से गुजर रहे ढाबलामाता गांव के ग्रामीण उस वक्त निराश हो गए जब पहली बार मे ही पेयजल टंकी से रिसाव शुरु हो गया और नल-जल योजना का उनका सपना धरा का धरा ही रह गया। घुस्साए ग्रामीण पंचायत कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने टंकी के घटिया निर्माण का आरोप लगाते हुए कार्यवाही किए जाने की मांग की।


सन् 2009-10 मे शासन के पीएचई विभाग द्वारा ग्राम ढाबलामाता मे करीब 23 लाख रुपये की लागत से पेयजल टंकी का निर्माण किया गया था इस टंकी के निर्माण की पोल नौ वर्ष बाद उस समय खुली जब पहली मर्तबा मे ही टंकी से पानी का रिसाव शुरु हो गया। क्षुब्ध ग्रामीण पंचायत भवन पहुंचे और उन्होंने जांच करने एवं दोषियों के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की मांग की।

पिछले दो दशकों से जलसंकट झेल रहे ग्राम ढाबलामाता के लोगों को अब भी निराशा ही हाथ लगी क्योंकि जलप्रदाय के लिए निर्मित टंकी से पहली ही बार मे रिसाव शुरु हो गया।ग्रामीण भूरा परमार,शंकरलाल,माखन परमार,ओमप्रकाश परमार आदि ने बताया टंकी का निर्माण घटिया स्तर का किया गया था निर्माण के वक्त टंकी की तराई तक नहीं की गई थी, स्तरहीन मसाला लगाया गया था और समय पर इसमे पानी भी नहीं भरा गया था इसीलिए टंकी क्रेक हो गई है और आज भी उपयोगहीन बनी हुई है टंकी की सीड़ियां भी क्रेक हो गई है ग्रामीणों ने बताया कि गांव मे अभी से भीषण जलसंकट व्याप्त है गांव का सरकारी कुआँ ग्राम के ही मुकेश आत्मज किशोरीलाल द्वारा निजि उपयोग मे लिया जा रहा है और लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं।
ग्रामीणों की इस समस्या पर पंचायत वाले भी ध्यान नहीं दे रहे हैं उक्त पानी की टंकी सिर्फ़ शो-पीस बनकर रह गई है लाखों रुपये की लागत से पाइप लाईन बिछायी गई जो अब किसी काम की नहीं रही।विभाग की जिला समन्वयक रेणु धाड़ी भी मौके पर पहुंची लेकिन उन्होंने सिर्फ नलजल उपभोक्ता समिति का ही आनन-फानन मे गठन किया और वापस लौट गईं।
ग्रामीणों की समस्या अब भी यथावत बनी हुई है।

यह बोले अधिकारी
----------------------
पानी की टंकी का निर्माण पंचायत के पूर्व कार्यकाल के दौरान हुआ था टंकी से पानी लीकेज की जानकारी पीएचई के अधिकारियों को मेरे द्वारा दी जा चुकी है उनक‍ा कहना है कि ठेकेदार ने अंदर से प्लास्टर नहीं किया था।

                          देवसिंह ठाकुर
                      सचिव ग्रांप ढाबलामाता


काफी टाइम से टंकी बंद थी जिसे एकदम से नया भरा गया था इसमे कुछ लीकेज था जिसको रिपेयरिंग किया अभी थोड़ा लीकेज बाकी है जिसे एक-दो बार टंकी भरकर दोबारा रिपेयर करा दिया जाएगा।
                     
                          रेणु धाड़ी
                      जिला समन्वयक पीएचई

लीकेज नहीं है वह टंकी से सीपेज है पहली बार पानी भरने के बाद ऐसा होता है जब दो-तीन बार टंकी भराएगी तो सीपेज की यह समस्या भी दूर हो जाएगी।
   
                        एसके जैन
                       ईइ पीएचई सीहोर
Share To:

Post A Comment: