लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज देशभर में 116 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण के चुनाव में गुजरात और केरल की सभी सीटें शामिल हैं. सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के इस चरण में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी.

तीसरे चरण के मतदान में करीब 18.56 करोड़ मतदाता अपना वोट डालेंगे. चुनाव आयोग ने इसके लिए 2.10 लाख मतदान केंद्र बनाये हैं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

कहां-कहां होंगे चुनाव?

इस चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, कर्नाटक और महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 5, गोवा की 2 और दादर नगर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की 1-1 सीट शामिल हैं.

दिग्गजों की किस्मत दांव पर

गुजरात के गांधीनगर से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह चुनाव मैदान में हैं. यहां से पहले बीजेपी के दिग्गज वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़कर लोकसभा पहुंचते रहे हैं. वहीं केरल में वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लड़ रहे हैं और इस सीट पर भी सबकी निगाहें टिकी रहेंगी. कांग्रेस सांसद शशि थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम से फिर से किस्मत आजमा रहे हैं और उनके सामने बीजेपी ने पूर्व राज्यपाल के राजशेखरन को मैदान में उतारा है.

उत्तर प्रदेश में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य भी ईवीएम में कैद होगा. मुलायम, उनके दो भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव फिर से लोकसभा पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं. इनके अलावा सपा के आजम खान समेत अभिनेत्री और भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा भी प्रमुख चेहरों में हैं. जबकि उत्तर गोवा से केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक फिर से मैदान में हैं.

पिछले चुनाव में क्या रहे थे नतीजे?

14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की इन 116 सीटों में 2014 के चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की थी. बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलियों के खातों में गयीं थी.

ओडिशा की छह सीटों पर मुख्य मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ बीजद और भाजपा के बीच माना जा रहा है. 2014 के चुनाव में ये सभी सीटें बीजद के खाते में गयी थीं. पश्चिम बंगाल की बालूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तृणमूल कांग्रेस के मुकाबले भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं.

Share To:

Post A Comment: