भागलपुर, (रिर्पोटर) : हमारे क्लब रोटरी विक्रमशिला पिंक द्वारा मीराचक सबौर स्थित मध्य विद्यालय में मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर सह मासिक धर्म में स्वच्छता का महत्व पर प्रकाश डालते हुए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गयाद्य महिलाओं के स्वास्थ जांच के लिए डा अंजू तुरियर एवं बच्चों के दांतों के जांच के लिए डा. ऋषिराज दन्त चिकित्सक ने अपनी सेवाएं प्रदान की।

क्लब की अध्यक्ष चंदना चौधरी ने वाहन मौजूद सभी लड़कियों एवं महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता रखने के विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया की एक लडक़ी का औरत बनने और औरत से मां बनने के सफर में मासिक धर्म का महत्वपूर्ण और जरुरी योगदान होता है और अगर इस मासिक धर्म के दौरान हम स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते हैं तो हमें कई तरह के खतरनाक एवं जानलेवा बिमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। मासिक धर्म के दौरान किन-किन बातों का ध्यान हमें रखना चाहिए। इस पर भी विस्तारपूर्वक बताया और कहा की अगर हमें इस दौरान कोई विशेष परेशानी का सामना करना पड़ता है तो डाक्टर से जरूरू दिखाएं तभी किसी प्रकार की दवा का सेवन करें। मौके पर लगभग 50 लड़कियों-महिलाओं को पंख सेनिटरी पैड भी बांटा गया। डा. अंजू तुरियर ने लगभग 35-40 महिलाओं का स्वास्थ जांच किया एवं परामर्श दिया। डा. ऋषिराज ने लगभग 70.80 बच्चों का दांत चेकअप कर जरुरी परामर्श दिया।

मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल सुधा कुमारी जी, क्लब की अध्यक्ष चंदना चौधरी, सचिव मोनिका महेशेका, मृदुला घोष, गिरिजा प्रसाद, अनीता अनवर, कमला साहू, बबिता साह, प्रीती पाण्डेय सहित सेंकड़ों बच्चे, अभिभावक एवं शिक्षीकाएं मौजूद थे।


Share To:

Post A Comment: