नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में आज डीडीसी चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। पाकिस्तानी गोलीबारी और आतंकी हमलों को के बीच जब लोग वोट डालने निकलेंगे तो यह आतंक के उन आकाओं के मुंह पर तमाचा होगा जिन्होंने इन चुनावों को रोकने के लिए ऐडी चोटी का जोर लगा दिया था। इन चुनावों में कुल 1,427 उम्मीदवार मैदान में हैं और सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

तमाम इंतजाम

यह चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब एक तरफ तो पाकिस्तानी आतंकवादी और सीजफायर उल्लंघन हैं तो दूसरी तरफ कोरोना महामारी। ऐसे में प्रशासन के सामने आ रही तमाम चुनौतियों से निपटने के लिए भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कई जगहों पर तो पोलिंग स्टाफ को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया है। किसी भी संभावित आतंकी हमले से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पोलिंग स्टेशनों के बाहर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

2146 मतदान केंद्र

राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा के मुताबिक पहले चरण के मतदान के लिए 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया,‘शनिवार को पहले चरण में सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन सात लाख मतदाताओं में से कश्मीर संभाग में 3.72 लाख मतदाता हैं और जम्मू संभाग में 3.28 लाख मतदाता हैं।’ केंद्र शासित क्षेत्र में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र हैं। पहले चरण में इनमें से 43 क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान होगा।

Share To:

Post A Comment: