मुंबई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिसंबर को मुंबई में देश के शीर्ष उद्यमियों से मिलकर उनसे उत्तर प्रदेश में निवेश के बाबत चर्चा करेंगे। 2018 में लखनऊ में हुए इन्वेस्टर्स समिट के बाद योगी की मुंबई में उद्यमियों के साथ पहली बैठक होगी। योगी एक दिसंबर की रात को ही मुंबई पहुंच जाएंगे। दो दिसंबर को उनके दौरे की शुरुआत मुंबई शेयर बाजार (बीएसई) से होगी। वहां वह हाल ही में ओवर सब्सक्राइब हुए लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड का औपचारिक लॉन्च करेंगे। हाल ही में लखनऊ नगर निगम ने प्रदेश की राजधानी के विकास, सौंदर्यीकरण व साफ-सफाई के कार्यों को गति देने के लिए 200 करोड़ का बॉन्ड जारी किया था।

निवेशकों की अत्यधिक दिलचस्पी के कारण यह बॉन्ड 225 फीसद से अधिक सब्सक्राइब हुआ है। यह बॉन्ड कोविड महामारी के दौरान जारी किया गया। इसके बावजूद निवेशकों ने इसका अच्छा स्वागत किया है। पता चला है कि इस बॉन्ड के ओवर सब्सक्राइब होने से उत्साहित उत्तर प्रदेश सरकार अब गाजियाबाद, वाराणसी, आगरा और कानपुर जैसे बड़े शहरों को सजाने-संवारने के लिए भी बॉन्ड का सहारा ले सकती है। दो दिसंबर को बीएसई में होने वाले छोटे समारोह के बाद योगी आदित्यनाथ नरीमन प्वाइंट स्थित होटर ट्राइडेंट में देश के चुनिंदा उद्यमियों से भी मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड का ओवर सब्सक्राइब होना। अब मुख्यमंत्री योगी को उद्यमियों के सामने बदलते उत्तर प्रदेश की नई छवि प्रस्तुत करने में मददगार साबित होगा।

इस बैठक की तैयारी के लिए योगी से पहले मुंबई पहुंच रहे प्रदेश के उद्योग मंत्री सतीश महाना कहते हैं कि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश में तैयार हो रहे डिफेंस कारीडोर में निवेश के इच्छुक भारत फोर्ज समूह के बाबा कल्याणी सहित कई और उद्यमियों से मिलेंगे। सूत्रों के अनुसार, 2018 के इन्वेस्टर्स समिट में भाग ले चुके कुछ और उद्यमियों के साथ भी मुख्यमंत्री की बैठक होनी है, ताकि उन्हें एक बार फिर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। महाना के अनुसार, मुख्यमंत्री महाराष्ट्र में रह रहे उत्तर प्रदेश मूल के कुछ उद्यमियों को भी अपने मूल प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करेंगे। 

Share To:

Post A Comment: