नई दिल्‍ली : साल 2020 खत्‍म होने वाला है और नए साल की आहट मिलने लगी है। नए साल में न सिर्फ आपके घर का कैलेंडर बदलने जा रहा है, बल्कि आपके जीवन में कई बड़े बदलाव भी नए साल में होंगे। जानिये ऐसे ही कुछ महत्‍वपूर्ण बदलाव के बारे में : 

  • 1 जनवरी, 2021 से टोल पार करने के लिए फास्‍टैग जरूरी होगा। बिना फास्‍टटैग के नेशनल हाईवे टोल पार करने वालों को दोगुना चार्ज देना पड़ेगा। 1 जनवरी से सभी लाइनें फास्‍टैग वाली हो जाएंगी। अभी तकरीबन 20 फीसदी लाइनों पर नकद का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।
  • 1 जनवरी, 2021 से अमेजन पे, गूगल पे से लेनदेन पर अतिरिक्‍त चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है। इसका कारण NPCI द्वारा 1 जनवरी से थर्ड पार्टी एप प्रोवाइर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस पर अतिरिक्‍त चार्ज लगाने का फैसला बताया जा रहा है। 
  • लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन कॉल करने के संबंध में भी 1 जनवरी से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। उपभोक्‍तओं को अब लैंडलाइन से किसी भी मोबाइल का नंबर डायल करने पर उसमें पहले शून्‍य लगाना होगा। बताया जा रहा है कि इससे टेलीकॉम कंपनियों को और ज्‍यादा नंबर बनाने में मदद मिलेगी।
  • WhatsApp को लेकर बड़ा बदलाव 1 जनवरी, 2021 से होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह सोशल मीडिया एप एंड्रॉयड और आईफोन सहित कुछ स्‍मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा। कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि व्‍हाट्स एप iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्‍टम से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्‍मार्टफोन्‍स पर WhatsApp काम नहीं करेगा।
  • 1 जनवरी, 2021 से चेक पेमेंट से जुड़े कुछ नियम भी बदलने जा रहे हैं। इसके तहत 50 हजार रुपये से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्‍टम अपनाया जाएगा, जिसमें चेक जारी करने वाले व्‍यक्ति को चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्‍तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से फिर से जानकारी देनी होगी। माना जा रहा है कि इससे चेक के जरिये होने वाली धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी

Share To:

Post A Comment: