मुंबई, पुणे समेत पूरे महाराष्ट्र में किसानों के 'भारत वंद' का असर दिखाई देने लगा है। कामकाजी दिन होने के बावजूद ज्यादातर शहरों से सड़कों पर गाड़ियां गायब है। स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के कार्यकर्ताओं ने बुलढाणा के मलकापुर में ट्रैक पर उतर कर ट्रेन रोकने का काम किया है। हालांकि, कुछ ही देर में जीआरपी और स्थानीय पुलिस ने उन्हें ट्रैक से हटा दिया। किसानों के देशव्यापी बंद का महाविकास आघाड़ी सरकार में शामिल तीनों दल शिवसेना, कांग्रेस व राकांपा ने समर्थन किया है।

बीजेपी के अलावा अन्य राजनीतिक दलों ने इस बंद का समर्थन किया है। स्वास्थ्य जैसी जरूरी सेवाओं को इस बंद से अलग रखा गया है। वहीं, मुंबई पुलिस ने कहा है कि दुकानों को जबरन बंद नहीं कराया जा सकता। मुंबई में आवाजाही सामान्य रहने की उम्मीद है। बस, ऑटोरिक्शा और टैक्सी बंद में शामिल नहीं हैं।

बंद को लेकर बीएमसी का आदेश

बंद में मनपा और राज्य के अस्पतालों में काम करने वाली नसें और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी शामिल नहीं होंगे। इन कर्मचारियों की यूनियनों ने कोरोना महामारी को देखते हुए यह फैसला किया है। अपने प्रतिष्ठान बंद या चालू रखने का फैसला दुकानदार खुद करेंगे। हालांकि, एपीएमसी बंद रहने से सब्जियों की सप्लाई प्रभावित होगी।

कंगना ने किसानों पर फिर साधा निशाना

भारत बंद के मुद्दे पर एक्ट्रेस कंगना रनोट ने सोशल मीडिया में लिखा है, "आओ भारत को बंद कर देते हैं, यूं तो तूफानों कि कमी नहीं इस नाव को, मगर लाओ कुल्हाड़ी कुछ छेद भी कर देते हैं, रह रह के रोज मरती है हर उम्मीद यहां, देशभक्तों से कहो अपने लिए देश का एक टुकड़ा अब तुम भी मांग लो, आजाओ सड़क पे और तुम भी धरना दो, चलो आज यह किस्सा ही खत्म करते हैं।"

दरअसल, कंगना रनोट भारत बंद के खिलाफ है। ऐसे में उन्होंने पोइटिक अंदाज में इसका विरोध किया है। कंगना रनौत ने अपने ट्वीट में सद्गुरू का एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें वो प्रोटेस्ट को लेकर बात करते दिखाई दे रहे हैं।

Share To:

Post A Comment: