बंगाल की खाड़ी के ऊपर उठे चक्रवाती तूफान मैंडूस (Cyclone Mandous) के कारण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में बेमौसम बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. 

महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से टकरा सकता है मैंडूस

आईएमडी मुंबई की सुषमा नायर ने कहा कि 48 घंटों के बाद कोंकण, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश जिलों में हल्की या मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि मैंडूस के 24 घंटों  के बाद तटीय इलाकों से टकराने की उम्मीद है.  सुषमा नायर ने बताया कि यह चक्रवार बंगाल की खाड़ी और अरब  सागर से नमी खींच रहा है जिसकी वजह से महाराष्ट्र में मौसम की स्थिति बदलने की उम्मी है. इस चक्रवात मैंडूस का नाम अरबी शब्द 'मैन-डूस' से लिया गया है जिसका मतलब है खजाने का बॉक्स. यह नाम कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात द्वारा चुना गया था.

तमिलनाडु में हुई जोरदार बारिश, कई उड़ानें रद्द

भारत मौसम विभाग के अनुसार, मैंडूस के कारण तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर हल्की व कुछ स्थानों पर जोरदार बारिश देखने को मिली. यह चक्रवाती तूफान तेजी से तमिलनाडु के समुद्र तट की ओर बढ़ रहा है और मंध्यरात्रि तक इसके तट को पार करने की उम्मीद है. भारी बारिश की आशंका के कारण शनिवार को  चेन्नई, वेल्लोर, विल्लुपुरम, कुड्डालोर, रानीपेट, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम सहित अन्य जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया. वहीं राज्य की पुलिस ने कहा कि राहत व बचाव कार्यों के लिए 16000 पुलिस कर्मियों और 1500 होमगार्डों को तैनात किया गया है. इसके अलावा  तमिलनाडु राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की 40 सदस्यीय टीम और 12 जिला आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है.

भारी बारिश के पूर्वानुमान के चलते ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने लोगों से बेवजह घर से बाहर न निकलने को कहा है. वहीं, चेन्नई में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AII) ने आज शाम 6 बजे से आधी रात तक यहां से कम से कम पांच उड़ानों को रद्द कर दिया है.

Share To:

Post A Comment: