आम चुनाव को अब एक साल से भी कम वक्त रह गया है. महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. बीजेपी और कांग्रेस के अलावा यहां कई दल हैं जो अपने उम्मीदवार उतारेंगी.

महाराष्ट्र में इन दिनों राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहे हैं और इसकी वजह अजित पवार  का चाचा शरद पवार  से बगावत कर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार में शामिल होना है. ऐसे में अब लोकसभा चुनाव के लिहाज से महाराष्ट्र की सीटों पर चुनाव रोचक होंगे क्योंकि यहां महाविकास अघाड़ी और महायुति के बीच में मुकाबला होगा. वहीं, अगर इस वक्त चुनाव हुए तो वोट शेयर के मामले में कौन सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी, इसको लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने ओपिनियन पोल किया है. आइए जानते हैं क्या है पोल के नतीजे...

चुनावी सर्वे ऐसे समय में हुए हैं जब विपक्ष ने इंडिया गठबंधन तैयार किया है जिसमें कांग्रेस,शिवसेना-यूबीटी और शरद पवार के गुट वाली एनसीपी शामिल है. सर्वे के नतीजे बताते हैं कि चुनाव में सीट के लिहाज से बीजेपी को यहां झटका लगेगा. हालांकि यह 32 प्रतिशत वोट लेने में कामयाब रहेगी. बीजेपी के बाद उद्धव ठाकरे की शिवसेना-यूबीटी और कांग्रेस को सबसे अधिक वोट मिलेंगे. दोनों ही पार्टियों को 16-16 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं.

अजित पवार की पार्टी को मिलेंगे इतने वोट
महाविकास अघाड़ी के घटक शरद पवार की एनसीपी को 13 प्रतिशत वोट मिलेंगे, जबकि महायुति में शामिल अजित पवार की एनसीपी को पांच प्रतिशत और एकनाथ शिंदे की शिवसेना को सात प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. 11 प्रतिशत वोट अन्य दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में जाएंगे.  

बीजेपी सीट के लिहाज से बड़ी पार्टी
अब बात सीट की करते हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी को  सीट के लिहाज से झटका लगता दिख रहा है. 2019 में वह 25 सीटों पर लगी और 23 पर जीत हासिल की थी, उस वक्त उद्धव ठाकरे की शिवसेना के साथ उसका गठबंधन था. वहीं, ओपिनियन पोल की मानें तो इस बार बीजेपी को 20 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. जबकि इसकी सहयोगी शिंदे की शिवसेना को दो और अजित पवार की एनसीपी को दो सीटें मिलेंगी. एनडीए गठबंधन को यहां 24  सीटें मिलेंगी. वहीं इंडिया गठबंधन की बात करें तो इसे यहां बंपर फायदा होता दिख रहा है. इस गठबंधन के भी 24 सीटें जीतने की संभावना है. 

2019 में यह था चुनावी आंकड़ा
इंडिया गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना यूबीटी रहेगी जो 11 सीटें जीत सकती है जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के रहने का अनुमान है. इसे यहां 9 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि शरद पवार के गुट की एनसीपी चार सीट पर जीत दर्ज कर सकती है.



Share To:

Post A Comment: