प्याज निर्यात शुल्क बढ़ाए जाने के विरोध में सोमवार सुबह से ही नाशिक जिले में किसानों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है. किसानों को इस बात का डर सता रहा है कि प्याज के दाम गिर जाएंगे.



 महाराष्ट्र में प्याज के बढ़ते दाम को लेकर पूर्व कृषि मंत्री दादा भुसे का विवादित बयान सामने आया है. नासिक में दादा ने कहा, 'मुझे लगता है कि अगर प्याज के दाम 20 से 25 रुपये महंगे हुए तो अगर दो-चार महीने प्याज नहीं खाया तो कुछ नहीं बिगड़ेगा. अगर किसान के परिवार को 2 रुपये मिल रहे हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है.'

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने प्याज एक्सपोर्ट फीस 40 प्रतिशत बढ़ा दी है, जिसको लेकर किसान नाराज हैं. इसी बीच नाशिक के पालक मंत्री दादा भुसे ने आम जनता को एक अजीबोगरीब सलाह दी है. उन्होंने कहा है, ' दाम बढ़ने की वजह से अगर लोग प्याज नहीं खरीद सकते, तो दो-चार महीने न खाएं. इससे प्याज खराब नहीं होगा.'

'नहीं गिरेंगी प्याज की कीमतें'
गौरतलब है कि प्याज निर्यात शुल्क बढ़ाए जाने के विरोध में सोमवार सुबह से ही नाशिक जिले में किसानों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इस बीच दादा भुसे ने कहा कि किसानों को इस बात का डर सता रहा है कि प्याज के दाम गिर जाएंगे. वो व्यापारी भी चिंतित हैं जिन्होंने प्याज खरीद लिया है और उसे निर्यात करेंगे. ऐसे में संरक्षक मंत्री दादा भुसे ने वादा किया है कि सरकार इस बात का ध्यान रखेगी कि प्याज की कीमतें नहीं गिरेंगी. उनका कहना है कि केंद्र सरकार किसानों की बात सुनेगी और इसपर सकारात्मक रुख अपनाएगी. यह पक्ष-विपक्ष का मुद्दा नहीं है.

इस बीच छगन भुजबल ने भी कहा कि इस फैसले से किसानों का नुकसान होना स्वाभाविक है. प्याज की कीमतें गिर सकती हैं. इसपर प्रतिक्रिया देते हुए दादा भुसे का कहना है कि जहां तक उनकी जानकारी है, आज बाजार बंद है. इसलिए इस समय यह बात करना उचित नहीं है कि दरें गिरीं या नहीं. लेकिन सरकार इस बात का ध्यान रखेगी कि प्याज की कीमत न गिरे. 

दादा भुसे ने यह भी कहा कि अगर इस विषय पर या किसी अच्छे मकसद के लिए शरद पवार या किसी और का मार्गदर्शन मिलता है तो उसका स्वागत किया जाएगा, क्योंकि प्याज के मुद्दे पर न्याय होना चाहिए.

Share To:

Post A Comment: