महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. 2024 चुनाव एनडीए बनाम इंडिया अलायंस का होगा. दोनों ही गठबंधन में तीन-तीन पार्टियां हैं और उनके बीच सीट शेयर होनी है.

केंद्रीय मंत्री भागवत कराड ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के सामने एक मांग रखी है. दरअसल, कराड का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी को औरंगाबाद लोकसभा सीट से उम्मीदवार उतारने देना चाहिए क्योंकि विभाजन ने पार्टी (शिवसेना) को कमजोर कर दिया है. इसके साथ ही भागवत कराड ने औरंगाबाद सीट से लड़ने की भी इच्छा जाहिर कर दी है. 

बता दें कि अविभाजित शिवसेना के चंद्रकांत खैरे चार बार औरंगाबाद से विजयी हुए थे, लेकिन 2019 के आम चुनाव में वह असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के इम्तियाज जलील से हार गए थे. कराड ने संवाददाताओं से कहा, “ग्रामीण इलाका हो या शहरी, हर कोई चाहता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी औरंगाबाद से उम्मीदवार उतारे. बीजेपी के बूथ प्रमुख जीत सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं.”

कराड ने कहा, औरंगाबाद से चुनाव लड़ने को हूं इच्छुक
भागवत कराड ने दावा किया, “विभाजन ने शिवसेना को कमजोर कर दिया है. अब यह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे (पिछले साल जून में विभाजन के बाद) के तहत दो समूहों में विभाजित हो गई है.” यह पूछे जाने पर कि क्या वह औरंगाबाद लोकसभा सीट के लिए दावेदार हैं, कराड ने कहा,“मैं इच्छुक हूं”.

2019 में अविभाजित शिवसेना के साथ हुई थी सीट शेयरिंग
उल्लेखनीय है कि 2019 में अविभाजित शिवसेना और बीजेपी ने साथ में मिलकर महाराष्ट्र में लोकसभा की सीटों पर चुनाव लड़ा था. बीजेपी 25 और शिवसेना ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा था. लेकिन इस बार बीजेपी एकनाथ शिंदे के गुट वाली शिवसेना और अजित पवार के गुट की एनसीपी के साथ महाराष्ट्र की 48 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.  हालांकि कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा, इसको लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है



Share To:

Post A Comment: