समृद्धि राजमार्ग पर, मोटर चालक अक्सर रुकते हैं और तस्वीरें या वीडियो लेते हैं या सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए रील बनाते हैं. इससे ट्रैफिक जाम हो जाता है.


 समृद्धि हाईवे पर तस्वीरें या वीडियो लेने वालों को  हाईवे पुलिस ने  गंभीर चेतावनी जारी की है. हाईवे ट्रैफिक पुलिस की ओर से 500 रुपये जुर्माने के साथ एक महीने की जेल की चेतावनी जारी की गई है. दरअसल, पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर कुछ युवाओं का यातायात बाधित करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसके बाद हाईवे ट्रैफिक पुलिस के साथ जिला ट्रैफिक शाखा ने इसे गंभीरता से लिया है. समृद्धि हाईवे पर यातायात बाधित करने वालों को अब  एक महीने की जेल और दो सौ से पांच सौ रुपये तक जुर्माने की चेतावनी दी गई है. 

वायरल वीडियों में कुछ युवा अपनी जान जोखिम में डालकर तस्वीरें और रील बनाने के लिए दौलताबाद रोड पर समृद्धि हाईवे पुल पर चढ़ते हैं. साथ ही हाईवे पर 80 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले वाहनों को हाथ दिखाकर यातायात बाधित करते हैं. इसी के बाद हाईवे पुलिस ने चेतावनी दी है. समृद्धि राजमार्ग पर, मोटर चालक अक्सर रुकते हैं और तस्वीरें या वीडियो लेते हैं या सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए रील बनाते हैं. इससे ट्रैफिक जाम हो जाता है. 80 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले वाहन अक्सर इस तरह के कृत्य से बाधित होते हैं, जिससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है. 

पुलिस लगाएगी अब जुर्माना
अब समृद्धि हाईवे पर ऐसी हरकत करने वाले वाहन चालकों पर ट्रैफिक पुलिस की नजर पड़ गई है. अब यदि आप समृद्धि हाईवे पर रुकते हैं और फोटो या वीडियो शूट करते हैं, तो धारा 341 के अनुसार एक महीने की जेल या पांच सौ रुपये का जुर्माना और धारा 283 के अनुसार, यदि आप इस तरह से कार्य करते हैं जो किसी व्यक्ति को खतरे में डालता है या घायल करता है. सार्वजनिक सड़क पर ट्रैफिक पुलिस अब दो सौ रुपये जुर्माना लगाने की कार्रवाई करेगी. इस बीच जब से समृद्धि महामार्ग शुरू हुआ है तब से इस हाईवे पर हादसों का सिलसिला जारी है. 

शिरडी से भिवंडी स्टेज पर काम अभी भी जारी
हजारों दुर्घटनाओं और 150 लोगों की जान जाने के बावजूद प्रशासन ने कोई कठोर कदम नहीं उठाया, लेकिन अब प्रशासन सतर्क हो गया है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. वर्तमान में, नागपुर से शिरडी तक 501 किलोमीटर का काम प्रगति पर है. शिरडी से भिवंडी स्टेज पर काम अभी भी जारी है. सिन्नर से कसारा चरण में 12 सुरंगों और 16 छोटे पुलों का निर्माण किया जाना है. इगतपुरी से भिवंडी के पास अम्ने गांव तक का आखिरी चरण दिसंबर के अंत तक खुलने की संभावना है. 

खबर है कि इगतपुरी से भिवंडी के पास अम्ने गांव तक का आखिरी चरण दिसंबर के अंत तक खोल दिया जाएगा. इस चरण के पूरा होने के बाद ही मुंबईकर समृद्धि राजमार्ग का पूरा लाभ उठा पाएंगे.

Share To:

Post A Comment: